Wednesday, June 19, 2024
Homeलोक कला-संस्कृतिमनचाही!-- पीपलकोटी (बंड क्षेत्र) को पशुचिकित्सालय की सौगात, 40 गांव के पशुपालक...

मनचाही!– पीपलकोटी (बंड क्षेत्र) को पशुचिकित्सालय की सौगात, 40 गांव के पशुपालक होंगे लाभान्वित..।

मनचाही!– पीपलकोटी (बंड क्षेत्र) को पशुचिकित्सालय की सौगात, 40 गांव के पशुपालक होंगे लाभान्वित..

(संजय चौहान ग्राउंड ज़ीरो)

आखिरकार लंबे संघर्ष के बाद सीमांत जनपद चमोली के बंड क्षेत्र- पीपलकोटी के लोगों की 15 साल पुरानी मांग पूरी हो गयी। पशु चिकित्सालय खोलने को लेकर शासनादेश जारी हो गया है। उम्मीद है कि अतिशीघ्र पशु चिकित्सालय का संचालन भी शुरू हो जायेगा। पीपलकोटी में पशु चिकित्सालय खुलने से दशोली और जोशीमठ ब्लाॅक के 40 गांव के पशुपालको को इसका फायदा होगा। बंड क्षेत्र दशोली और जोशीमठ ब्लाक के बीच में स्थित है। क्षेत्र में अस्सी फीसदी परिवारों की आजीविका का मुख्य साधन पशुपालन है। क्षेत्र के पशुपालक विगत 15 वर्षों से यहां पशु अस्पताल के संचालन की मांग कर रहे थे। पशु चिकित्सालय के आभाव में पशुपालको को अपने मवेशिंयो के इलाज के लिए गोपेश्वर, चमोली या जोशीमठ जाना पड़ता था। पशुओं का मेडिकल व आपदा के दौरान मृत्यु होने पर मृत्यु प्रमाणपत्र बनवाने के लिए भी पशुपालकों को भारी दिक्कतें उठानी पड़ रही थी। लेकिन अब पीपलकोटी में पशु चिकित्सालय की सौगात मिलने से स्थानीय ग्रामीण और पशुपालको का 15 साल का इंतजार खत्म हुआ।

इस पशु चिकित्सालय को खोलने में सबसे बडा योगदान बंड विकास संगठन के पूर्व अध्यक्ष अतुल शाह का रहा। उन्होने बताया की क्षेत्रीय जनता की मांग पर पीपलकोटी में पशु अस्पताल खोलने के लिए शासन की ओर से वर्ष 2017 में चमोली के पशुपालन विभाग से प्रस्ताव मांगा गया था। लेकिन कार्यवाही बेहद धीमी रही। वर्ष 2019 और 2020 में विधानसभा सत्र के दौरान बदरीनाथ के तत्कालीन विधायक महेंद्र भट्ट द्वारा विधानसभा में पीपलकोटी में पशु चिकित्सालय खोलने से संबंधित प्रश्न पूछा गया था जिस पर सरकार द्वारा बंड क्षेत्र में पशु अस्पताल खोलने का लिखित आश्वासन दिया था। लेकिन फिर भी पशु चिकित्सालय नही खुल पाया, जिसके पश्चात क्षेत्रीय जनता और जनप्रतिनिधियों द्वारा लगातार इस संदर्भ में मुख्यमंत्री, प्रभारी मंत्री, विधायक बद्रीनाथ से शीघ्र पशु चिकित्सालय की स्वीकृति की मांग की गयी। 29 मई को शासन द्वारा पीपलकोटी में पशु चिकित्सालय खोलने का शासनादेश जारी होने के साथ ही बंड क्षेत्र की जनता की बरसों पुरानी मांग भी पूरी हो गयी।

बंड विकास संगठन के पूर्व अध्यक्ष अतुल शाह नें पीपलकोटी में पशु चिकित्सालय खोलने पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, बंड विकास संगठन, क्षेत्र के समस्त प्रधान, समाजसेवी मुकेश तिवारी, प्रकाश फरस्वाण, अनिल थपलियाल सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा की सभी लोगो का लोगो का अथक प्रयास रंग लाया। पीपलकोटी बंड क्षेत्र में पशु चिकित्सालय खोले जाने पर समस्त बंड क्षेत्र के लोग बेहद खुश नजर आ रहे हैं।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES