Sunday, March 3, 2024
HomeUncategorizedमुंह के बिगड़े स्वाद को ठीक करने के लिए आजमाएं ये 5...

मुंह के बिगड़े स्वाद को ठीक करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

मुंह का स्वाद बिगड़ जाए तो इसके कारण कुछ भी खाने का मन नहीं करता। इसके अतिरिक्त इससे जी-मचलाना और उलटी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।खराब दंत स्वच्छता, संक्रमण, नींद और यहां तक कि लहसुन जैसे खाद्य पदार्थ खाने से भी मुंह का स्वाद बिगड़ सकता है।आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिन्हें आप मुंह के खराब स्वाद से छुटकारा पाने के लिए आजमा सकते हैं।

सेब का सिरका
सेब का सिरका अम्लीय होता है। यह मुंह के पीएच स्तर को संतुलित करके मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह उपाय लार के उत्पादन को भी बढ़ाता है, जो मुंह के बिगड़े स्वाद को ठीक करने में मदद कर सकता है।लाभ के लिए आधे गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ी चम्मच सेब का सिरका डालें, फिर इसमें थोड़ा शहद मिलाकर इसका सेवन करें।जब तक समस्या दूर न हो जाए तब तक इसे रोजाना सेवन करें।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा की क्षारीय प्रकृति मुंह के पीएच को सुधारने में मदद कर सकती है। इसके एक्सफोलिएटिंग गुण जीभ और दांतों पर जमे प्लाक से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकते हैं।इस प्रकार यह मुंह के बिगड़े स्वाद को ठीक करने में मदद कर सकता है।लाभ के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। फिर इस पेस्ट का इस्तेमाल अपने दांतों को ब्रश करने के लिए करें।

ऑयल पुलिंग
ऑयल पुलिंग प्लाक को हटाने में मदद कर सकती है और विभिन्न मौखिक स्थितियों जैसे ओरल थ्रश, सांसों की दुर्गंध और मसूड़े की सूजन आदि को दूर कर सकती है, जो मुंह में खराब स्वाद का कारण बन सकती हैं।लाभ के लिए 1 बड़ी चम्मच नारियल या तिल का तेल लें और इसे अपने मुंह में लगभग 10 से 15 मिनट तक घुमाएं। इसके बाद तेल को थूकें और दांतों को सामान्य रूप से ब्रश करें।

नमक के पानी से गरारे
नमक में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं, जो मौखिक बैक्टीरिया के निर्माण को रोक सकते हैं। साथ ही नियमित रूप से नमक के पानी से गरारे करने से मुंह का खराब स्वाद और गंध को खत्म करने में भी मदद मिल सकती है।लाभ के लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच नमक डालकर उसे अच्छी तरह मिलाएं, फिर इस घोल का इस्तेमाल अपना मुंह को साफ करने के लिए करें।

एलोवेरा का जूस
एलोवेरा जूस में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेरी गतिविधियां होती हैं, जो मौखिक संक्रमण को ठीक कर सकती हैं और ऐसी मौखिक समस्याओं के कारण होने वाले खराब स्वाद और गंध का इलाज कर सकती हैं।लाभ के लिए 1 चम्मच ताजा एलोवेरा जूस लें और इसे अपने मुंह में लगभग 5 मिनट तक घुमाएं, फिर इसे थूक दें। इसके अलावा आप चाहें तो आधा कप एलोवेरा जूस पी भी सकते हैं।यहां जानिए एलोवेरा जूस के फायदे।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES