Sunday, March 3, 2024
HomeUncategorizedआरबीआई ने पीएनबी समेत चार बैंकों को ठोका भारी जुर्माना, जानें वजह

आरबीआई ने पीएनबी समेत चार बैंकों को ठोका भारी जुर्माना, जानें वजह

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने पंजाब नेशनल बैंक समेत चार बैंकों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। आरबीआई के बयान के मुताबिक, पंजाब नेशनल बैंक पर 72 लाख रुपये, फेडरल बैंक पर 30 लाख रुपये, कोसमट्टम फाइनेंस पर 13.38 लाख रुपये और मर्सिडीज-बेंज फाइनेंशियल सर्विसेज पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। सभी कंपनियों की अलग-अलग खामियों की वजह से उन पर ये आर्थिक जुर्माना लगाया गया है।

पंजाब नेशनल बैंक पर अपने एक्शन की जानकारी देते हुए रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंक पर कुछ नियमों का पालन न करने की वजह से 72 लाख रुपये की पेनल्टी लगाई गई है। आरबीआई के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बैंक ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (इंट्रेस्ट रेट ऑन डिपॉजिट) डायरेक्शंस 2016, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इंट्रेस्ट रेट्स ऑन एडवांसेज डायरेक्शंस 2016 और मास्टर सर्कुलर ऑन कस्टमर सर्विसेज इन बैंक्स के कुछ प्रावधानों का पालन नहीं किया था। इस वजह से ये पेनल्टी लगाई गई है।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES