Sunday, July 21, 2024
Homeफीचर लेखअनिल बलूनी करेंगे तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम का शिलान्यास

अनिल बलूनी करेंगे तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम का शिलान्यास

मेरे लिए मातृभूमि का ऋण चुकाने का मौका है- अनिल बलूनी 

मेरे लिए मातृभूमि का ऋण चुकाने का मौका है- अनिल बलूनी 

(मनोज इष्टवाल )

यूँ तो लोकसभा चुनाव का शंखनाद हो ही गया है। गढ़वाल लोकसभा के प्रत्याक्षी भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी के नाम की घोषणा भी हो चुकी है। चुनावी आचार संहिता द्वार में कभी भी दस्तक दे सकती है लेकिन ऐन उससे पहले माउंटेन म्यूजियम का नाम देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के नाम पर होने के साथ-साथ भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी शुक्रवार दोपहर 12 बजे पौड़ी में तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम का शिलान्यास करेंगे। करीब 30 करोड़ की लागत से बनने जा रहे इस तारामंडल के निर्माण हेतु अनिल बलूनी अपनी सांसद निधि से 15 करोड़ जारी कर चुके हैं।

सूत्रों के मुताबिक भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी इस शिलान्यास हेतु चॉपर से पौड़ी पहुंचेंगे। जिलाधिकारी पौड़ी डॉ आशीष चौहान ने इस संबंध में पूर्व में ही प्रेस को साझा किये अपने बयान में बताया था कि पौड़ी में बनने जा रहा म्यूजियम और प्लेनेटोरियम की कुल लागत 30 करोड़ से भी अधिक हो सकती है। प्रथम चरण के लिए फिलहाल 4 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है। इस पूरी योजना के लिए अनिल बलूनी सांसद निधि और अन्य माध्यमों से भी धनराशि जुटाएंगे।

वर्तमान में राज्य सभा सांसद अनिल बलूनी अपनी सांसद निधि से 15 करोड़ जारी कर चुके हैं।  उन्होंने कहा कि “इन दोनों प्रतिष्ठानों से पौड़ी नगर के पर्यटन को गति मिलेगी और खगोल और इतिहास में रूचि रखने वालों को इन दोनों केंद्रों से लाभ मिलेगा। बलूनी ने कहा कि बिपिन रावत उत्तराखंड व देश की शान हैं। हमारे नौजवान उनके व्यक्तित्व से प्रेरणा लेते हैं।

हिमालय की चोटियों के आश्चर्यजनक दृश्य के साथ दिखाई देने वाली सुंदर पर्वत श्रृंखला के साथ पौड़ी नगर की असाधारण भौगोलिक स्थिति इसे एक संयुक्त तारामंडल और पर्वतीय संग्रहालय के निर्माण के लिए एक आदर्श स्थल बनाती है। उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में, पौड़ी नगर अंतरराष्ट्रीय खगोल विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बन जाएगा। “

अब जबकि अनिल बलूनी गढ़वाल लोकसभा सीट से भाजपा के लोक सभा प्रत्याक्षी हैं व पौड़ी में उनका शिलान्यास जैसा पहला कार्यक्रम है, तब आम आदमी चाय की चुस्कियों , ताश की गड्डियों, सिगरेट बीड़ी के सुट्टों में कांग्रेस प्रत्याक्षी गणेश गोदियाल व अनिल बलूनी को चुनावी तराजू में तौलने में जुट गया है। जहाँ एक ओर लोग गोदियाल को जमीनी नेता कहते सुनाई दे रहे हैं वहीं दूसरी ओर आम जन अनिल बलूनी के राज्यसभा सांसद रहते उत्तराखंड में अपने माध्यम के करवाए गए कार्यों को फिंगर टिप्स पर गिनवाते भी दिखाई दिए।

अनिल बलूनी कार्यों की गिनती की शुरुआत 2018 में देहरादून से काठगोदाम तक नैनी-दुन जनशताब्दी एक्सप्रेस,  फरवरी 2021 में टनकपुर से दिल्ली तक पूर्णागिरि जनशताब्दी एक्सप्रेस का संचालन,  मार्च 2021 में कोटद्वार से दिल्ली तक श्री सिद्धबली जनशताब्दी एक्स्प्रेस शुरू,  अक्तूबर 2023 कोटद्वार से आनंद विहार दिल्ली तक नई रात्रि ट्रेन का संचालन,  प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने को सेना और अर्द्ध सैनिक बलों के अस्पतालों में ओपीडी को सुविधा, मोहंड डाट काली मंदिर के बीच संचार सेवा के लिए मोबाइल टावर, फरीदाबाद से रामनगर के लिए बस सेवा की शुरूआत, नैनीताल जिले के रामनगर के निकट धनगढ़ी पुल का निर्माण, राज्य में पहले इंटरनेट एक्सचेंज का कार्य शुरू, कुमाऊं मंडल के लिए एम्स ऋषिकेश के सेटेलाइट सेंटर की स्वीकृति,  केंद्र सरकार के सहयोग से लैंसडोन, सुरकंडा, मुकतेश्वर में डाप्लर रडार स्थापित,  मसूरी के लिए 187 करोड़ रुपये की पेयजल योजना को स्वीकृति, सांसद निधि से कोटद्वार उत्तरकाशी और रामनगर में आईसीयू वेंटीलेटर स्थापित और अब पौड़ी में तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम के निर्माण के लिए सांसद निधि से 15 करोड़ रुपयों की स्वीकृति जैसे कार्यों को आम जन नहीं भूले हैं।

बहरहाल एक ओर जहाँ विपक्षी अंकिता भंडारी मामले को कांग्रेस से जोड़ते नजर आये वहीं उन्हें इस बात का भी विश्वास है कि इन 14 विधान सभा क्षेत्रों में जीत तो भाजपा की ही तय है लेकिन गणेश गोदियाल कांटे की टक्कर दे सकते हैं।

इन चर्चाओं के बीच सबसे बड़ी चर्चा में पौड़ी में बन रहे तारामण्डल की चर्चा बनी रही जिसका कल शुक्रवार को 12 बजे दोपहर भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी शिलान्यास करेंगे। सूत्रों को कहना है कि इस बहुआयामी परियोजना की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग पौड़ी के प्रभारी चीफ दिनेश बिजल्वाण को सौंपी गई है, जिनके बारे में प्रचलित है कि वे बेहद सहज़, सरल व लोकप्रिय अधिकारी हैं। शायद यही कारण भी है कि डीएम पौड़ी डॉ आशीष चौहान ने उन्हें इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी सौंपी है।

दूसरी ओर लोक सभा के प्रत्याक्षी की गढ़वाल सीट से टिकट मिलने पर अनिल बलूनी ने मीडिया को प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि “यह मेरे लिए मातृभूमि का ऋण चुकाने का मौका है और उन्हें पूरी उम्मीद भी है कि गढ़वाल संसदीय सीट के मतदाताओं का उन्हें भरपूर आशीर्वाद मिलेगा। जैसा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने दुनिया भर में नाम कमाया है, उससे आमजन के मध्य पार्टी की लोकप्रियता व विश्वास बढ़ा है।अबकी बार 400 पार, फिर से मोदी सरकार, इस नारे के साथ मैं चुनाव में जाऊंगा। गढ़वाल में मेरी मातृभूमि है। मुझे मातृभूमि का ऋण चुकाना है।

राज्यसभा सदस्य के नाते मुझे जनता की सेवा करने का जो अवसर मिला, मैंने पूरी निष्ठा और ईमानदारी से अपने कर्तव्य को निभाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। मैं पूरे लोकसभा क्षेत्र के लिए कुछ ऐसा करना चाहता हूँ।जिससे उनका जीवन आसान और सुविधाजनक हो सके।”

यह केंद्र राज्य और पूरे भारत में अपनी तरह का पहला केंद्र होगा, जहां आगंतुक एक ही स्थान पर खगोल विज्ञान, भूगोल, इतिहास और उत्तराखंडी संस्कृति के बारे में जान सकते हैं।

बहरहाल पौड़ी नजरें बिछाए कल यानि शुक्रवार 16 मार्च का इन्तजार कर रही है व सबको उम्मीद भी है कि तारामंडल के शिलान्यास के बाद अनिल बलूनी प्रेस के मध्य अपनी चुनावी रणनीति को लेकर अपना बयान रखेंगे।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES

ADVERTISEMENT