Sunday, April 14, 2024
HomeUncategorizedवनडे विश्व कप 2023- भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला आज

वनडे विश्व कप 2023- भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला आज

नई दिल्ली।  भारत और पाकिस्तान के बीच शनिवार को विश्व कप 2023 का 12वां मैच खेला जाएगा। विश्व कप का यह महामुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इसकी शुरुआत दोपहर दो बजे से होगी, जबकि इससे आधे घंटे पहले यानी दोपहर डेढ़ बजे टॉस होगा। इस मैच को लेकर आईसीसी ने काफी तैयारियां की हैं और मुकाबले से पहले रंगारंग कार्यक्रम भी रखा है। इस कार्यक्रम में अरिजीत सिंह, सुखविंदर सिंह और शंकर महादेवन अपनी आवाज का जादू बिखेरेंगे।

इस मैच को लेकर फैंस के बीच काफी उत्सुकता है और वह काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मैच के लिए सभी टिकट बिक चुके हैं, साथ ही अहमदाबाद के किसी होटल में भी जगह नहीं बची है। दो महीने के अंदर भारत और पाकिस्तान के बीच यह तीसरा मुकाबला होगा। इससे पहले दोनों टीमें पिछले महीने हुए एशिया कप में भिड़ी थीं। दो सितंबर को पल्लेकल में दोनों टीमों के बीच एशिया कप के ग्रुप राउंड का मुकाबला बेनतीजा रहा था। वहीं, 10 सितंबर को भारत और पाकिस्तान की टीमें सुपर-फोर में आमने-सामने आई थीं। उस मुकाबले को भारत ने 228 रन से जीता था।

अब यह तीसरा मुकाबला होगा। हालांकि, परिस्थितियां बिल्कुल अलग होंगी। विश्व कप में अलग तरह का दबाव होगा। भारत पर जहां घरेलू मैदान पर अच्छे प्रदर्शन का दबाव होगा, वहीं पाकिस्तान पर भारत के एक लाख से भी ज्यादा दर्शकों के शोर के बीच खुद को साबित करने का दबाव होगा। इस मैच में टीम इंडिया का पलड़ा भारी होगा, क्योंकि वनडे विश्व कप में भारत पाकिस्तान को लगातार सात बार हरा चुका है। टीम इंडिया आठवीं बार जीत हासिल करने उतरेगी।

दोनों टीमें विश्व कप में 1992 से एक-दूसरे से भिड़ रही हैं। 1992 में भारतीय टीम ने 43 रन से, 1996 विश्व कप में 39 रन से, 1999 विश्व कप में 47 रन से, 2003 विश्व कप में छह विकेट से, 2011 विश्व कप में 29 रन से, 2015 विश्व कप में 76 रन से और 2019 विश्व कप में 89 रन से जीत हासिल की थी। अब तक वनडे में दोनों टीमें कुल 134 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इसमें से भारत ने 56 मैचों में और पाकिस्तान ने 73 मैचों में जीत हासिल की है। पांच मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला। भारतीय जमीन पर दोनों टीमों के बीच कुल 30 वनडे खेले गए हैं। इसमें से भारत ने 11 और पाकिस्तान ने 19 मुकाबले जीते हैं।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES