Thursday, February 22, 2024
Homeउत्तराखंडग्रामीण इलाकों में सुरक्षा के किए जा रहे पुख्ता इंतजाम, 65 फीसदी...

ग्रामीण इलाकों में सुरक्षा के किए जा रहे पुख्ता इंतजाम, 65 फीसदी ग्राम पंचायतों को सीसीटीवी कैमरों से किया लैस

देहरादून। राजधानी के ग्रामीण इलाके भी शहरी से कदमताल कर रहे हैं। विकास योजनाओं के लाभ दिलाने के साथ ही अब ग्रामीण इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। जिले की ग्राम पंचायतों को हाईटेक कर सीसीटीवी कैमरे से लैस किया जा रहा है। सीसीटीवी से गांवों में होने वाली आपराधिक गतिविधियों, सरकारी संपत्तियों पर भी नजर रखी जा सकेगी।विभागीय अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में शासन ने ग्राम पंचायतों में सुरक्षा की दृष्टि से निगरानी तंत्र विकसित किए जाने का काम शुरू किया है। रायपुर, डोईवाला, चकराता व सहसपुर विकासखंड की 174 ग्राम पंचायतों में से 117 को यानी करीब 65 फीसदी ग्राम पंचायतों को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जा चुका है। शेष ग्राम पंचायतों में कैमरे लगाने का कार्य चल रहा है।

ग्राम पंचायतों के सीसीटीवी कैमरों को खासकर मुख्य चौराहों, बाजार, मार्ग, स्कूल आदि सार्वजनिक स्थानों पर लगाया गया है। इनके लिए ग्राम प्रधानों की निगरानी में बाकायदा कंट्रोल रूप स्थापित किए गए हैं। कोई भी घटना होने पर कंट्रोलरूम से आसानी से वीडियो फुटेज हासिल की जा सकती है। विकासखंड कालसी और विकासनगर की ग्राम पंचायतों में सुरक्षा संबंधी कोई परेशानी न होने से फिलहाल इनको योजना से बाहर रखा गया है। जिले की ग्राम पंचायतों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्य तेज गति से किया जा रहा है। अब केवल 57 ग्राम पंचायतें शेष हैं जिनको जल्द ही सीसीटीवी कैमरे से लैस कर दिया जाएगा।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES
Ad