Saturday, April 13, 2024
HomeUncategorizedनींबू पानी पीने से क्या हाई बीपी कंट्रोल में रहता है? जानें...

नींबू पानी पीने से क्या हाई बीपी कंट्रोल में रहता है? जानें दिल के मरीजों के लिए कितना फायदेमंद है ये ड्रिंक

हाई बीपी के मरीज को डॉक्टर अक्सर ज्यादा नमक या गर्म चीज खाने से मना करते हैं. लेकिन क्या नींबू पानी पीने से हाई बीपी कंट्रोल में रहता है? हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक हाई बीपी काफी ज्यादा खतरनाक है क्योंकि इसमें दिल पर इतना ज्यादा प्रेशर बढ़ता है कि इससे धमनियों को नुकसान भी हो सकता है. जिसके कारण दूसरी खतरनाक बीमारी होने का जोखिम भी बढ़ता है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या नींबू पानी पीना सही होगा? नींबू पानी में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है तो वह बीपी बढ़ा सकता है. वहीं नींबू में पाए जाने वाला विटामिन सी धमनियों और नसों के लिए बहुत अच्छा होता है।

क्या नींबू पानी तुरंत ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है?
रिपोर्ट के मुताबिक नींबू में फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनॉइड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे  में अगर हाई बीपी के मरीज नींबू पानी पिएंगे तो उन्हें काफी फायदा मिलेगा. इसके अलावा इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होती जो नसों में फंसी गंदगी को डिटॉक्स और बाहर निकालने का काम करती है. यह एक तरह से क्लींजर की तरह काम करता है. नसों में जमा खराब और गंदा कोलेस्ट्रॉल को निकालने का काम करती है. जिससे बीपी कंट्रोल में रहता है।

हाइड्रेट रखने के लिए नींबू अच्छा है
हाई बीपी नींबू पीने से कई सारे फायदे हैं. शरीर को हाइड्रेट करने का काम यह अच्छा है. साथ ही यह बीपी के मरीजों के लिए यह काफी अच्छा होता है क्योंकि यह नसों को हेल्दी रखने के लिए फायदेमंद है. साथ ही साथ यह ब्लड सर्कुलेशन को भी अच्छा रखता है. हाई बीपी के मरीज के लिए यह काफी ज्यादा अच्छा होता है।

नींबू पानी होते हैं एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
नींबू पानी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इसमें फाइन रेडिकल्स होते हैं जो दिल को नुकसान पहुंचाने से बचाता है। जिसकी वजह से ब्लड वेसेल्स ठीक ढंग से काम करता है. और दिल की बीमारी का जोखिम कम होता है. इन रिपोर्टों के आधार पर यह कह सकते हैं कि नींबू पानी हाई बीपी के मरीज के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. अगर किसी को हाई बीपी की शिकायत है तो वह आराम से नींबू पानी पी सकते हैं। आप नमक की जगह काला नमक या सेंधा नमक का इस्तेमाल करेंगे तो वह ज्यादा फायदा पहुंचाएगा।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES