Saturday, May 18, 2024
HomeUncategorizedप्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली में 13 हॉटस्पॉट पर लगाए...

प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली में 13 हॉटस्पॉट पर लगाए गए स्प्रिंकलर

नई दिल्ली। बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली अग्निशमन सेवा ने राष्ट्रीय राजधानी में 13 हॉटस्पॉट पर पानी के छिडक़ाव के उपकरण तैनात किए हैं, अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अग्निशमन अधिकारियों के अनुसार, 13 पहचाने गए प्रदूषण हॉटस्पॉट में नरेला, आनंद विहार, मुंडका, द्वारका, पंजाबी बाग, आरके पुरम, रोहिणी, बवाना, ओखला, जहांगीरपुरी, वजीरपुर और मायापुरी शामिल हैं।

डीएफएस के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा, अग्निशमन विभाग ने प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सभी 13 हॉटस्पॉट पर पानी का छिडक़ाव फिर से शुरू कर दिया है। अब तक, 13 फायर टेंडर को इसके लिए तैनात किया गया है।
गौरतलब है कि दिल्ली वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में बना हुआ है।

मंगलवार को शहर भर की सडक़ों पर पानी छिडक़ने के लिए 215 मोबाइल एंटी-स्मॉग गन का इस्तेमाल किया गया।
दिल्ली के 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 70 मोबाइल एंटी-स्मॉग गन होंगी। शहर के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था, प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए हम दिल्ली में कई अभियान चला रहे हैं। चाहे वह धूल विरोधी अभियान हो, खुले में आग जलाने का अभियान हो, या बायो-डीकंपोजर का छिडक़ाव हो, हमने प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सख्त कदम उठाए हैं।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES