Saturday, May 18, 2024
Homeउत्तराखंडवीआईपी डयूटी व अभिवादन पर ढीला रवैया देख डीजीपी ने जारी किए...

वीआईपी डयूटी व अभिवादन पर ढीला रवैया देख डीजीपी ने जारी किए सख्त निर्देश

वीआईपी ड्यूटी में मोबाइल पर रहते हो बिजी और सैल्यूट भी तरीके से नहीं करते हो …
नये डीजीपी साहब ने दो टूक कह दिया, ऐसी लापरवाही व सुरक्षा में चूक पर लेंगे कड़ा एक्शन
देहरादून। उत्तराखंड पुलिसकर्मी वीआईपी ड्यूटी के समय सतर्क न होकर मोबाइल समेत अन्य क्रियाकलाप में बिजी रहते हैं। और अपने से वरिष्ठ के अभिवादन में भी कोताही बरत रहे हैं। नये डीजीपी अभिनव कुमार ने इसे सुरक्षा में चूक भी माना है और अनुशासनहीनता के दायरे में भी। यह सब देख व अनुभव कर नये डीजीपी ने सभी पुलिस अधिकारी व कर्मियों के लिए नये निर्देश जारी भी किये हैं। निर्देश जारी करने के साथ साथ डीजीपी कुमार ने कहा कि अनुशासनहीनता व सुरक्षा व्यवस्था में चूक से जुड़े गंभीर मामले पर पर्यवेक्षण अधिकारी भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।
इस बाबत गुरुवार को पुलिस मुख्यालय से जारी ताजा निर्देशों में कहा गया कि  अति विशिष्ट / विशिष्ट महानुभावों व वरिष्ठ अधिकारियों के भ्रमण के दौरान ड्यूटी पर तैनात पुलिस कार्मिक अपनी ड्यूटी पर सतर्क न रहकर अन्य क्रिया कलापों जैसे मोबाइल पर व्यस्त रहते हैं। यही नहीं, किसी अन्य व्यक्ति से बातचीत करना, किसी दुकान पर बैठे रहना आदि में समय व्यतीत करते हैं। अति विशिष्ट / विशिष्ट महानुभावों व वरिष्ठ अधिकारियों के भ्रमण जैसी महत्वपूर्ण ड्यूटी के दौरान इस प्रकार की लापरवाही बरतना अनुशासनहीनता मानी जायेगी।
यह भी कहा गया कि कुछ पुलिस कर्मचारियों द्वारा अपने वरिष्ठ अधिकारियों का सही से अभिवादन नहीं किया जा रहा है। पुलिस एक अनुशासित बल है।  अनुशासित बल द्वारा इस प्रकार का कृत्य कदापि उचित नहीं है। पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने वीआईपी डयूटी के दौरान सतर्कता से ड्यूटी करने व वरिष्ठ अधिकारियों को सही से अभिवादन किये जाने को कहा गया। साथ ही कहा है कि इन निर्देशों  का कड़ाई से पालन किया जाय।
डीजीपी  अभिनव कुमार ने कहा कि यदि भविष्य में इस प्रकार की कोई लापरवाही पायी जाती है तो सम्बन्धित कार्मिक के विरुद्व अनुशासनात्मक कार्यवाही एवं सम्बन्धित पर्यवेक्षण अधिकारी की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी। बहरहाल, नये डीजीपी अभिनव कुमार के ताजा आदेश के बाद विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। लापरवाही पर एक्शन लेने की खबर के बाद लापरवाह पुलिसकर्मी सन्नाटे में हैं।
Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES