Sunday, June 23, 2024
Homeउत्तराखंडयमुनाघाटी बांध(लखवाड-ब्यासी बांध) प्रभावित लोहारी ग्रामवासियों द्वारा 108 वें दिन भी बांध...

यमुनाघाटी बांध(लखवाड-ब्यासी बांध) प्रभावित लोहारी ग्रामवासियों द्वारा 108 वें दिन भी बांध क्षेत्र में धरना प्रदर्शन जारी।

यमुनाघाटी बांध(लखवाड-ब्यासी बांध)

देहरादून (हि. डिस्कवर)।

यमुना पर निर्माणधीन ब्यासी-लखवाड़ बांध पर प्रदेश सरकार के रवैये पर नाराज लोहारी गांववासी विगत 3 माह से भी अधिक समय से  नाराज हैं । लगातार 107 वें दिन भी लखवाड-ब्यासी बांध से पूर्ण रुप से प्रभावित एकमात्र राजस्व गांव लोहारी का धरना प्रदर्शन जारी रहा।
लोहारी के ग्रामीणों द्वारा वर्तमान प्रदेश सरकार की निरंकुशता तथा तानाशाही को देखते हुए जमकर नारेबाजी की गई।
आज धरना स्थल पर सामाजिक कार्यकत्री तथा नमामि गंगे की प्रदेश मंत्री रितु ठाकुर जी ने आकर लोहारी के ग्रामीणों को अपना समर्थन दिया।


लोहारी के ग्रामीण अपनी मातृशक्ति तथा बच्चों के साथ लगातार 107 दिनों से आंदोलनरत हैं परंतु प्रदेश सरकार अभी भी चिरनिन्द्रा में सोई हुई है जिस कारण प्रदेश सरकार के नुमाइंदों को लोहारी के ग्रामीणों की बुलंद आवाज़ भी इनके कानों तक नहीं पहुँच पा रही है,ये बहुत हि दुर्भाग्यपूर्ण है कि जो ग्रामीण प्रदेश हित में अपना पुस्तैनी विरासत को न्यौछावार कर रहे हैं उन्ही के साथ प्रदेश सरकार सौतेला व्यवहार करते हुए दोहरी नीति के तहत कार्य कर रही है।
लोहारी के ग्रामीणों को उनके अधिकारों से वंचित रखना ये दर्शाता है कि वर्तमान प्रदेश सरकार किसानों के बिल्कुल भी हित में नहीं है,जो सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की बात करती है वही सरकार आज किसानों के साथ दुर्व्यवहार करने का कार्य कर रही है जो कि बहुत हि निन्दनीय विषय है।
लोहारी के ग्रामीणों की माँग है कि जब तक वर्तमान प्रदेश सरकार 3-जनवरी-2017 के मंत्रीमण्डल के प्रस्ताव को पुनः बहाल करके भूमि आवंटन नहीं कर देती तब तक आंदोलन अनवरत जारी रहेगा।
धरना प्रदर्शन में श्री नरेश चौहान,दिनेश तोमर,दिनेश चौहान,संदीप तोमर,विक्रम चौहान,अमित चौहान,रमेश चौहान,राजेन्द्र तोमर,राजपाल तोमर,बलबीर चौहान,रजत तोमर,महेश तोमर,भरत सिंह,जीवन तोमर,श्रीमती ब्रहमी देवी,उषा तोमर,सरिता चौहान,प्रियंका तोमर,प्रमिला चौहान,अनिता देवी,रेखा चौहान,सुनिता चौहान,सुचिता तोमर,चन्दा चौहान,जग्गो देवी,परी,नव्या,रेखा देवी,नथो देवी,चिंकी पिंकी आदि उपस्थित रहे।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES