Sunday, July 21, 2024
HomeUncategorizedदिवाली को लेकर पीएम मोदी की लोगों से अपील

दिवाली को लेकर पीएम मोदी की लोगों से अपील

स्थानीय स्तर पर बने उत्पाद खरीदने का किया आग्रह

नई दिल्ली। दिवाली का मौसम नजदीक आने के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से स्थानीय स्तर पर बने उत्पाद खरीदने का आग्रह किया। अपने मासिक रेडियो प्रसारण ‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने कहा, जब आप अपनी दिवाली भारत में बने, भारतीयों द्वारा बनाए गए उत्पादों से रोशन करेंगे, अपने परिवार की हर छोटी-छोटी जरूरत को स्थानीय स्तर पर पूरा करेंगे, तो दिवाली की चमक और बढ़ जाएगी। उन कारीगरों के जीवन में, एक नई दिवाली चमकेगी, जीवन का एक सवेरा होगा, उनका जीवन अद्भुत होगा। भारत को आत्मनिर्भर बनाएं, ‘मेक इन इंडिया’ को चुनते रहें, ताकि करोड़ों देशवासियों की दिवाली भी रोशन हो।

उन्होंने आगे बताया कि 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर एक बहुत बड़े देशव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है। इस संगठन का नाम है- ‘मेरा युवा’ ‘भारत’ यानी मेरा भारत। मेरा भारत संगठन भारत के युवाओं को राष्ट्र निर्माण के विभिन्न आयोजनों में सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर प्रदान करेगा। विकसित भारत के निर्माण में भारत की युवा शक्ति को एकीकृत करने का यह एक अनूठा प्रयास है। प्रधान मंत्री ने आगे कहा, मेरा युवा भारत की वेबसाइट मेरा भारत भी लॉन्च होने वाली है। मैं युवाओं से आग्रह करूंगा कि मेरे देश के आप सभी युवा, मेरे देश के आप सभी बेटे-बेटियां माई भारत जीओवी डॉट इन पर रजिस्टर करें और विभिन्न कार्यक्रमों के लिए साइन अप करें।

पीएम मोदी ने कहा, 31 अक्टूबर को पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की भी पुण्य तिथि है। मैं उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ मिजोरम और राजस्थान के आदिवासी बहुल राज्यों में आगामी चुनावों के बीच विशाल आदिवासी वोट बैंक पर नजर रखते हुए, पीएम मोदी ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में बिरसा मुंडा, तांतिया भील और कई अन्य आदिवासी व्यक्तित्वों द्वारा किए गए योगदान को याद किया।

हमें गर्व है कि योद्धा टंटिया भील ने हमारी धरती पर जन्म लिया। हम शहीद वीर नारायण सिंह को पूरी श्रद्धा के साथ याद करते हैं, जो कठिन परिस्थितियों में अपने लोगों के साथ खड़े रहे। चाहे वीर रामजी गोंड हों, वीर गुंडाधुर हों, भीमा नायक हों, उनका साहस आज भी प्रेरणा देता है। अल्लूरी सीताराम राजू ने आदिवासी भाई-बहनों में जो भावना भरी, उसे देश आज भी याद करता है।

उन्होंने कहा, हमें पूर्वोत्तर में कियांग नोबांग और रानी गाइदिन्ल्यू जैसे स्वतंत्रता सेनानियों से भी बहुत प्रेरणा मिलती है। आदिवासी समुदाय से ही देश को राजमोहिनी देवी और रानी कमलापति जैसी वीरांगनाएं मिलीं। देश इस समय आदिवासी समाज को प्रेरणा देने वाली रानी दुर्गावती जी की 500वीं जयंती मना रहा है। मुझे आशा है कि देश के अधिक से अधिक युवा अपने क्षेत्र की आदिवासी विभूतियों के बारे में जानेंगे और उनसे प्रेरणा लेंगे। देश अपने आदिवासी समाज का आभारी है। पीएम मोदी ने कहा, स्वाभिमान और राष्ट्र का उत्थान सर्वोपरि है।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES

ADVERTISEMENT