Thursday, February 29, 2024
HomeUncategorizedअब दोमुंहे बालों का होगा अंत, बस करना होगा ये काम, स्प्लिट...

अब दोमुंहे बालों का होगा अंत, बस करना होगा ये काम, स्प्लिट एंड्स का होगा काम तमाम

क्या आप भी दोमुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं, क्या इसकी वजह से बालों की खूबसूरती बिगड़ रही है। अगर हां तो इसका तुरंत उपाय खोजना चाहिए, नहीं तो बालों की रंगत और भी ज्यादा बिगड़ सकती है। दरअसल, अल्ट्रा वॉयलेट किरणें, हेयर स्टाइलिंग टूल्स की हीट और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बालों को काफी नुकसान पहुंच रहा है। इनकी वजह से बालों का टूटना, झडऩा और दोमुंहे जैसी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में यहां आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जो दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

हेयर ट्रिमिंग
दोमुंहे बालों से छुटकारा पाना है तो हर तीन से चार महीने में बालों को हल्की सी ट्रिमिंग करवाएं। इससे दोमुंहे बाल कम तो होते ही हैं, उनका टूटना-झडऩा भी कम होता है। यह काफी अच्छा उपाय माना जाता है।

बनाना पैक
दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाने में केला मददगार हो सकता है। केले से बना हेयर पैक इस समस्या को दूर कर सकता है। इसके लिए पका केला लेकर उसे अच्छी तरह मैश करें और उसमें दही, नींबू रस और गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस पैक से पूरे बालों को कवर करें।  करीब एक घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

नारियल तेल
नारियल का तेल भी दोमुंहे बालों से छुटकारा दिला सकता है. ये काफी पुराना और असरदार तरीका है, नारियल का तेल बालों पर लगाने से बाल रिपेयर होते हैं और उन्हें मजबूती मिलती हैं। नारियल के तेल को हल्का गर्म कर 15 मिनट तक बालों में मसाज करें. करीब दो घंटे बाद शैंपू से बाल धो लें।

पपीते का हेयर पैक
पपीता बालों को नौरिश करने का काम करता है। यह बालों की खोई चमक को भी वापस ला सकता है. इसे बनाने के लिए पपीते को अच्छी तरह से मैश करें और उसमें दही मिला लें। इस मास्क को करीब 30 मिनट तक बालों में लगाएं और फिर बालों को शैंपू से अच्छी तरह धोएं।

अंडे का पैक
अंडा बालों को अच्छी तरह कंडीशनिंग करता है। अंडे में ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच शहद मिलाकर बालों की लंबाई के हिसाब से  मास्क बनाएं और कम से कम 30 मिनट तक लगाए रखें। इसके बाद अच्छी तरह हेयर वॉश कर लें।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES