Saturday, April 13, 2024
HomeUncategorizedजानें क्या होता है स्मोक बम, जिसके इस्तेमाल से संसद में मच...

जानें क्या होता है स्मोक बम, जिसके इस्तेमाल से संसद में मच गई अफरा-तफरी

नई दिल्ली। संसद में जारी शीतकालीन सत्र के दौरान बुधवार को एक बड़ा हादसा हुआ। दो अनजान लोग संसद की कार्यवाही के दौरान ही दर्शक दीर्घा से संसद की गैलरी में कूद गए। दोनों प्रदर्शनकारियों ने अपने इस हंगामे के दौरान संसद में स्मोक बम का इस्तेमाल किया और पूरी पार्लियामेंट को धुआं-धुआं कर दिया। स्मोक बम की बात करें तो वर्तमान में अलग-अलग तरह के स्मोक बम देखने को मिलते हैं, जिनसे रंगीन धुआं निकलता है।

बुधवार को संसद में जो स्मोक बम का अटैक हुआ, उसमें भी पीला और लाल रंग का धुआं निकलता हुआ दिखाई दिया, जो संसद भवन के भीतर और फिर बाहर जब प्रदर्शनकारियों को पकडक़र ले जाया गया था, उस वक्त दिखाई दिया। स्मोक क्रैकर एक तरह का हानिकारक पटाखा है जिसका इस्तेमाल उत्सव में तो किया ही जाता है साथ ही साथ इमरजेंसी के दौरान सिग्नल देने में भी इसे इस्तेमाल में लाया जाता है। यह कई कलर ऑप्शंस में आता है और इससे कई किलोमीटर दूर से भी सिग्नल दिया जा सकता है।

स्मोक क्रैकर वैसे तो खतरनाक नहीं होता है लेकिन इस से अगर छेड़छाड़ की जाए तो यह खतरनाक भी साबित हो सकता है। देखने में यह किसी ग्रेनेड जैसा लगता है और कई लोग इसका इस्तेमाल फेक कर भी करते हैं। मार्केट में इसकी कीमत 500 से लेकर 2000 तक होती है। संसद में इसका इस्तेमाल प्रदर्शनकारियों ने किया है और इस दौरान स्मोक क्रैकर से रंगीन धुआं निकलता देखा गया है।

घटना के बाद लोकसभा की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। सांसद हनुमान बेनीवाल और मालुक नागर ने आरोपियों को पकड़ा। लोकसभा में दर्शक दीर्घा से कूदे युवक का नाम सागर बताया जा रहा है। सांसद दानिश अली ने बताया कि सदन में कूदने वाले युवक एक सांसद के नाम पर लोकसभा विजिटर पास पर आए थे। सुरक्षाकर्मियों ने सदन में अराजकता फैलाने आए युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। संसद भवन के बाहर भी एक महिला और युवक विरोध प्रदर्शन कर रहे थे जिन्हें विरासत में ले लिया गया है ।

विरोध प्रदर्शन कर रही महिला की पहचान नीलम नाम से हुई है जो कि हरियाणा हिसार की रहने वाली है और दूसरा युवा के अमोल शिंदे महाराष्ट्र लेटर का रहने वाला है इन दोनों को भी डिटेन किया गया है। सांसद दानिश अली ने दावा किया कि सदन में कूद-फांद करने वाले युवक सांसद प्रताप सिम्हा के नाम पर विजिटर पास लेकर आए थे। सिम्हा कर्नाटक की मैसूर सीट से बीजेपी सांसद हैं। बसपा सांसद मलूक नगर जिनकी सीट के पास आकर दोनों व्यक्ति कूदे थे। मलूक नागर सहित कई सांसदों ने दोनों को पकड़ा और पिटाई की। इसके बाद सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES