Saturday, May 18, 2024
HomeUncategorizedप्रदूषण से बढ़ गया है बालों का झड़ना? ठीक करने के लिए...

प्रदूषण से बढ़ गया है बालों का झड़ना? ठीक करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

पर्यावरणीय कारक भी बालों के झडऩे के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं क्योंकि प्रदूषण से बालों में रूखापन, बालों की जड़ों का कमजोर होना और अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर को देखते हुए बालों को जहरीली हवा के दुष्प्रभाव से बचाना महत्वपूर्ण हो गया है।आइए आज आपको कुछ ऐसी टिप्स देते हैं, जो बालों को पोषण देने और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

घर से बाहर निकलने से बचें
बालों को प्रदूषण और अन्य विषाक्त पदार्थों से बचाने का सबसे आसान तरीका है कि आप घर से बाहर निकलने से बचें।हालांकि, अगर आपका घर से निकलना बहुत जरूरी है तो पहले अपने सिर को किसी चीज से ढकें। इसके लिए आप हेयर स्कार्फ से लेकर बंडाना और टोपी आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।यह न सिर्फ एक शील्ड की तरह काम करेगें, बल्कि आपको स्टाइलिश लुक भी देगें।

सल्फेट मुक्त शैंपू और कंडीशनर का करें इस्तेमाल
बालों को झडऩे से रोकने के लिए सल्फेट मुक्त शैंपू का इस्तेमाल करना लाभदायक है। यह बालों को मॉइस्चराइज करने और पोषण देने में प्रभावी माना जाता है।आप चाहें तो शिकाकाई, मोरिंगा और प्याज के तेल से बने शैंपू को भी चुन सकते हैं।इसके अतिरिक्त फ्रिज और दोमुंहे बालों से बचाव के लिए शैंपू के बाद एक हाइड्रेटिंग कंडीशनर का भी इस्तेमाल जरूर करें।

हेयर मास्क का इस्तेमाल है जरूरी
बालों की समस्या से बचाव के लिए हफ्ते में 1 बार बालों को पोषण देने वाले हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूरी है।हेयर मास्क आपके बालों को मजबूत भी करेगा और उनके टूटने के साथ रूखेपन को भी रोकेगा।इसके लिए केला, एवोकाडो का गूदा, पुदीना और शहद को मिलाएं और फिर इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। करीब 30-45 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें।इसके एक बार इस्तेमाल से ही आपको असर नजर आने लगेगा।

बालों में तेल लगाएं
बालों को प्रदूषण से बचाने के साथ-साथ बालों को मजबूत और मॉइस्चराइज करने के लिए हफ्ते में 2 बार बालों में तेल जरूर लगाएं।बालों में तेल की मालिश करने से स्कैल्प में नमी बरकरार रहती है। इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।घने बालों के लिए नारियल के तेल में गुड़हल के फूलों का पेस्ट लगाकर इस्तेमाल करें।बालों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने के लिए गुड़हल का इस्तेमाल इन तरीकों से भी करें।

डाइट और हाइड्रेशन पर दें ध्यान
जब भी बात बालों की देखभाल की आती है तो डाइट अहम भूमिका निभाती है।ऐसे में अपनी डाइट में आयरन, जिंक, बायोटिन, नियासिन, विटामिन सी और डी और ओमेगा-6 जैसे पोषक तत्वों को पर्याप्त मात्रा में शामिल करें।इसके अलावा डिहाइड्रेशन भी बालों के टूटने का कारण बन सकता है और सर्दियों में यह समस्या गंभीर हो जाती है।इस कारण पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं और पानी की मात्रा से भरपूर फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES