Tuesday, March 5, 2024
Homeउत्तराखंडनकली दवा फैक्ट्री प्रकरण में दून पुलिस की दिल्ली में बडी कार्यवाही

नकली दवा फैक्ट्री प्रकरण में दून पुलिस की दिल्ली में बडी कार्यवाही

दिल्ली में जब्त किये बीस लाख कीमत की लगभग डेढ लाख नकली टैबलेट्स व कैप्सूल

दून पुलिस की स्पेशल टीम दिल्ली रवाना की गई थी

देहरादून। दून पुलिस की विशेष टीम ने दिल्ली में छापामारी कर बीस लाख कीमत की डेढ लाख नकली टेबलेट्स व कैप्सूल जब्त किए। पुलिस ने नकली दवाइयों को सप्लाई करने से सम्बन्धित दस्तावेज भी बरामद किये। जॉच में पता चला कि देश के विभिन्न राज्यों में 44 ऐसे स्थानों को नकली दवाइयों की सप्लाई की गई थी ।

घटना के बारे में पुलिस ने कुछ यूं बताया 

बीते 14 अक्टूबर को थाना रायपुर पुलिस तथा एसओजी की संयुक्त टीम के द्वारा जनपद देहरादून तथा हरिद्वार में नकली दवाओं की फैक्ट्री पर छापा मारते हुए भारी मात्रा में नकली दवाओं को बरामद किया गया था, जिसमें मुख्य अभियुक्त सचिन शर्मा की गिरफ्तारी की गई थी।

प्रकरण की जांच की दौरान अभियुक्त के बैंक खातों से लाखो रू0 के बैंक ट्रांजेक्शन का होना तथा अभियुक्त द्वारा विगत 2 वर्षों में लगभग 07 करोड रू0 मूल्य की नकली दवाओं की खेप को देश के अलग-अलग राज्यों में लगभग 44 स्थानों पर सप्लाई किया जाना प्रकाश में आया था।

अभियुक्त द्वारा अपनी कम्पनी एसएस मेडिकोज के माध्यम से जिन फर्माें को नकली दवाओं की सप्लाई की गई थी उनके सम्बन्ध में जानकारी एकत्रित की गई, जिसमें पुलिस को सचिन शर्मा के नाम से रजिस्टर्ड फर्म एसएस मेडिकोज के द्वारा माह सितम्बर में दिल्ली की तीन कंपनियों 01- भारत मेडिकोज, 02- श्री बालाजी मेडिकोज तथा 03- आर0जी0फार्मा को लगभग 01 करोड 85 लाख रू0 की नकली दवाइयां सप्लाई किये जाने की जानकारी मिली, जिस पर तत्काल वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा स्पेशल टीम का गठन कर उन्हें गैर राज्यों को रवाना किया गया।

टीम द्वारा मुकदमा वादी व संबंधित अधिकारियों के साथ दिल्ली स्थित उक्त तीनों कंपनियों में छापेमारी की कार्यवाही करते हुए नकली दवाओं की सप्लाई से सम्बन्धित दस्तावेज प्राप्त किये गये। जिसमें श्री बालाजी फार्मा के मालिक नितिन अरोडा तथा आर0जे0 फार्मा के मालिक रवि बर्नवाल से प्राप्त दस्तावेजों से एस.एस0 मेडिकोज द्वारा श्री बालाजी फार्मा को लगभग 97 लाख रू0 तथा आर0जे0 फार्मा को लगभग 28 लाख रू0 मूल्य की कीमत की नकली दवाइयां सप्लाई किया जाना ज्ञात हुआ। जिनको उनके द्वारा उत्तर प्रदेश, बिहार तथा दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर विक्रय किये जाने की जानकारी मिली।

एक अन्य कम्पनी भारत मेडिकोज दिल्ली में छापेमारी के दौरान कम्पनी के मालिक भरत अरोडा द्वारा सचिन शर्मा की कम्पनी एसएस मेडिकोज से लगभग 60 लाख रू0 मूल्य की दवाइंया क्रय किये जाने से सम्बन्धित दस्तावेज उपलब्ध कराये गये। जिनमें से लगभग 40 रू0 मूल्य की दवाइयो को भारत मेडिकोज द्वारा लखनऊ, दिल्ली, बनारस, सिलिगुडी तथा बिहार में विभिन्न स्थानो पर बेचना पाया गया। शेष 20 लाख रू0 मूल्य की नकली दवाइयों को पुलिस द्वारा उनके गोदाम से जब्त किया गया।

पूछताछ में तीनों कंपनियों के मालिकों द्वारा उक्त दवाओं की खेप को सचिन शर्मा द्वारा Walter Bushnell Company तथा Jagson pal company के नाम से विक्रय किया जाना बताया गया। जिन्हें मौके पर नोटिस देकर बयान हेतु देहरादून बुलाया गया है।

नकली दवा रैकेट के देश व्यापी नेटवर्क को ध्वस्त करते हुए प्रकरण की तह तक जाना पुलिस की प्राथमिकता है, अभियुक्तों द्वारा सप्लाई की गई नकली दवाओं को आम जन तक पहुंचने से रोकने तथा उक्त दवाइयों की बरामदगी के प्रयास किये जा रहे हैं। रैकेट में शामिल किसी भी अपराधी को नहीं बख्शा जाएगा- अजय सिंह,बएसएसपी

बरामदगी

1- INDOCAP Capsules – 02 डब्बे (600 कैप्सूल)
2- URISPAS 13 GB – 05 डब्बे ( 46,170 टेबलेट्स)
3- DROTIN TABLETS – 224 डब्बे ( 1,00,800 टेबलेट्स)

कंपनियों के नाम

1- BHARAT MEDICOS BHGIRATH PALACE, DELHI, Central Delhi, Delhi, 110006
2- SHRI BALAJI MEDICOS 1ST FLOOR, 1716/11, MANGLE BUILDING, BHAGIRATH PALACE, North Delhi, Delhi, तथा
3- R G PHARMA Ground Floor, Shop No.09 , Property No.1595, Shrinath ji Dawa Bazar, Bhagirath Palace, Chandni Chowk Area, New Delhi, Central Delhi.

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES
Ad