Saturday, April 13, 2024
HomeUncategorizedकांग्रेस वर्किंग कमेटी की 21 दिसंबर को बैठक, लोकसभा चुनाव की रणनीति...

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की 21 दिसंबर को बैठक, लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा की संभावना

नई दिल्ली। पिछले महीने पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस अब आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में लग गई है। इसी को देखते हुए कांग्रेस ने 21 दिसंबर को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक बुलाई है। सूत्रों की माने तो कांग्रेस इस बैठक में 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा करने और बीजेपी से मुकाबला करने की रणनीति बनाने पर चर्चा कर सकती है। बता दें कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में से चार में हार का सामना करने वाली कांग्रेस के सामने सीटों के बंटवारे को लेकर भी चुनौती पैदा हो गई है. क्योंकि, इंडिया गठबंधन में शामिल अन्य दल अब राज्यों में ज्यादा सीटों की मांग कर सकते हैं।

बता दें कि इससे पहले इंडिया गठबंधन की बैठक 19 दिसंबर को दिल्ली में होगी. जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा के लिए सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाई है. सूत्रों का कहना है कि ये बैठक अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय पर होगी. उसके दो दिन पहले यानी 19 दिसंबर को इंडिया गठबंधन की बैठक का भी आयोजन होगा।

21 दिसंबर को होने वाली कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में अगले साल होने वाले चुनावों से पहले राहुल गांधी की यात्रा के बारे में भी चर्चा होने की संभावना है. बता दें कि कि राहुल गांधी बेरोजगारी और महंगाई को मुख्य मुद्दा बनाकर यात्रा निकालने वाले हैं. सूत्रों के मुताबिक, पार्टी इस यात्रा को ध्यान में रखकर काम कर रही है. साथ ही इस यात्रा को पैदल निकाला जाए या हाइब्रिड मोड में इस पर भी चर्चा की जा रही है. बता दें कि कांग्रेस पैदल समेत हाइब्रिड मोड में पूर्व-से-पश्चिम यात्रा पर विचार कर रही है और जल्द ही इस पर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है।

वहीं 19 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक में मुख्य सकारात्मक एजेंडा तैयार करने और सीटों के बंटवारे के अलावा संयुक्त रैलियां आयोजित करने पर भी चर्चा हो सकती है. जिसे उसकी अगली बैठक में उठाया जाएगा. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, विपक्षी पार्टियां बैठक में पीएम मोदी के जवाब में एकता की थीम मैं नहीं, हम के साथ आगे बढऩे की कोशिश करेंगी. इसके अलावा पांच में से चार राज्यों में हुई चुनावी हार भी भी मंठन किया जा सकता है।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES