Thursday, October 17, 2024
HomeUncategorizedदिल्ली- एनसीआर में झुलसा देने वाली गर्मी से लोगों को मिली निजात,...

दिल्ली- एनसीआर में झुलसा देने वाली गर्मी से लोगों को मिली निजात, मौसम बना सुहावना, जानिए क्या कह रहे मौसम विभाग के आंकड़े

दिल्ली-एनसीआर। मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली। इससे बुधवार को लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली। बादलों की आवाजाही व धूल भरी हवाओं ने 43 डिग्री से ऊपर चल रहे पारे को पांच डिग्री तक लुढ़का दिया है। इस कारण से अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री की कम 25.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। इस कारण से दिल्ली-एनसीआर में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। मंगलवार देर रात ही मौसम में बदलाव देखने को मिले थे। इससे बुधवार सुबह आसमान में घने बादल छाए रहे। कुछ एक इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। दोपहर होते-होते कुछ जगह पर बादलों व धूप में लुकाछिपी का खेल चलता रहा। शाम होते-होते फिर से बादलों ने आसमान में डेरा डाल दिया और तेज हवाएं चलने लगी। इस कारण से मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार तापमान में बड़ी गिरावट हुई।
बीते तीन दिनों से नजफगढ़ में तापमान 46 डिग्री से ऊपर चल रहा था। लेकिन बुधवार को वहां तापमान 35.9 दर्ज किया गया। जबकि पूसा में 35.4, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में 35.5, पीतमपुरा में 35.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अन्य केंद्रों पर तापमान 34 डिग्री से ऊपर दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने बारिश का अनुमान जताया था लेकिन दिन भर बारिश नहीं हुई लेकिन मौसम सुहावना हो गया।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दोपहर व रात के समय हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की भी संभावना है। इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से धूल भरी हवाएं भी चलेंगी। इस कारण से अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से 28 तक हल्की बारिश होगी। उसके बाद भी मौसम सुहावना ही बना रहेगा। विभाग ने अगले सप्ताह की शुरुआत तक मौसम के सुहावना बने रहने के संकेत दिए हैं। इस दौरान तापमान 33 से 37 डिग्री के आसपास बना रहेगा।
Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES