Wednesday, June 26, 2024
Homeलोक कला-संस्कृतिख़राब मौसम के कारण केदारनाथ नहीं उतर पाये योगी आदित्यनाथ। मुख्यमंत्री योगी...

ख़राब मौसम के कारण केदारनाथ नहीं उतर पाये योगी आदित्यनाथ। मुख्यमंत्री योगी जा पहुँचे श्री बैकुंठ धाम ।

* मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपने बीच पाकर उत्साहित जवानों ने लगाये भारत माता की जय के नारे।

* श्री बद्रीनाथ मन्दिर में पूजा अर्चना कर देश, प्रदेश एवं सम्पूर्ण विश्व के कल्याण की कामना की।

चमोली/उत्तराखंड (हि. डिस्कवर)

केदारनाथ में खराब मौसम के चलते हेलीकॉप्टर नहीं उतर पाने के कारण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपने यात्रा कार्यक्रम में आखिरी घड़ी में फेरबदल करना पड़ा।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महोदय श्री बद्रीनाथ धाम पहुंचे। जहां सर्वप्रथम आर्मी हेलीपैड माणा में प्रशासन, पुलिस एवं आर्मी के अधिकारियों द्वारा उनका भव्य स्वागत किया गया। बताया जाता है कि योगी आदित्यनाथ सुरक्षा एजेंसियों की सलाह पर कार्यक्रम में यह फेरबदल किया गया ।

उत्तराखंड की तीन दिन की यात्रा पर आए योगी आदित्यनाथ नरेंद्र नगर में केंद्रीय क्षेत्रीय परिषद की बैठक में हिस्सा लेने के बाद केदारनाथ के लिए रवाना हुए थे। इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की। रुद्रप्रयाग के अतिरिक्त सूचना अधिकारी रतिलाल ने बताया कि योगी आदित्यनाथ को केदारनाथ मंदिर ले जा रहा हेलीकॉप्टर वहां घने कोहरे के कारण उतर नहीं पाया। सुरक्षा एजेंसियों की सलाह पर आदित्यनाथ बद्रीनाथ की ओर चले गए, जहां उनका रविवार को जाने का कार्यक्रम था। अधिकारी ने बताया कि पर्याप्त समय होने के कारण वह माना दर्रा भी गए।

मुख्यमंत्री द्वारा सरस्वती नदी के दर्शन कर जल ग्रहण किया गया। जिसके बाद मूसा पानी का भ्रमण कर मुख्यमंत्री महोदय भारत-चीन सीमा पर घस्तोली में तैनात आईटीबीपी के जवानों से मिले और उनका हौसला बढ़ाया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अचानक अपने बीच पाकर उत्साहित जवानों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाये।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा श्री बद्रीनाथ धाम में निर्माणाधीन उत्तर प्रदेश पर्यटक आवास गृह का निरीक्षण करते हुए निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पर्यटक आवास गृह के शेष निर्माण कार्यों को जल्द पूरा किया जाए ताकि श्री बद्रीनाथ धाम में पहुँचने वाले श्रद्धालुओं को इसका शीघ्र लाभ मिल सकें।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तराखंड मेरे लिए नया क्षेत्र नही है। यह मेरी जन्मभूमि भी है। मैने अपना बचपन उत्तराखंड में ही बिताया है और जब भी मुझे उत्तराखंड आने का अवसर मिलता है तो मुझे बहुत अतंहकरण से आनंद की अनुभूति होती है। उन्होंने कहा कि आज श्रीबद्री विशाल के दर्शनों का सौभाग्य प्राप्त हुआ है, जहां अनेक संतों एवं योगियों ने अपनी साधना और तप से पवित्र किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार उत्तराखंड सरकार के साथ विकास और पर्यटन की सभी संभावनाओं के साथ मिलकर कार्य करेंगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के श्री बद्रीनाथ मन्दिर पहुंचने पर मंदिर परिसर में तीर्थ पुरोहितों द्वारा उनका स्वागत किया गया। जिसके बाद श्रीबद्री विशाल की शयन आरती में सम्मिलित होकर उनके द्वारा भगवान बद्रीनारायण के दर्शन एवं विशेष पूजा अर्चना कर पूरे देश और प्रदेश की खुशहाली के लिए प्रार्थना की। तत्पश्चात मुख्यमंत्री योगी द्वारा मन्दिर परिसर में उपस्थित श्रद्वालुओं और स्थानीय जनता का अभिवादन भी किया। सीएम के भ्रमण से पूर्व बद्रीनाथ मंदिर परिसर में सुरक्षा के भी पुख्ता इन्तजाम किए गए थे।

भ्रमण कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी हिमांशु खुराना, पुलिस अधीक्षक चमोली श्रीमती रेखा यादव, पुलिस उपाधीक्षक प्रमोद शाह, पुलिस उपाधीक्षक अमित सैनी एवं पुलिस उपाधीक्षक सुश्री नताशा सिंह सहित जनपद के अन्य आला अधिकारी मौजूद रहें।

मुख्यमंत्री बद्रीनाथ में रात्रि विश्राम करेंगे और बद्री विशाल (भगवान विष्णु) की ‘शयन आरती’ में हिस्सा लेंगे। आदित्यनाथ रविवार को ‘जलाभिषेक’ करने के लिए केदारनाथ जाएगे और फिर लखनऊ लौटेंगे।

 

 

 

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES