Sunday, March 3, 2024
HomeUncategorizedसर्दियों में भुट्टा खाना क्यों है फायदेमंद, जानिए इसके पीछे का साइंटिफिक...

सर्दियों में भुट्टा खाना क्यों है फायदेमंद, जानिए इसके पीछे का साइंटिफिक रिजन

भुट्टा, मकई, कॉर्न से पूरी दुनिया में जाना जाने वाला मक्का एक ऐसा अनाज है जो बहुत ज्यादा सेहतमंद होता है. इसमें विटामिन, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह आंख और पेट दोनों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूरी दुनिया में भुट्टा ऐसा अनाज है जो काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। साथ ही पूरी दुनिया में इसके कई किस्मों को उगाया जाता है। यह स्वाद में लाजवाब और गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको इसके फायदे के बारे में बताएंगे।

पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है मक्का
मक्का आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत बढिय़ा है. चारे की मदद से आपको मल त्यागने में आसानी होती है। साथ ही यह पेट से जुड़े सहायक उपकरण जैसे कि आदिम से भी राहत प्राप्त करने में मदद करता है।

दिल के लिए अच्छा होता है मक्का
मेक्सिको मक्का एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत है, जो आपके दिल की सेहत के लिए बढिय़ा है. यह दिल को नुकसान पहुंचाता है। यदि आप हाई ब्लड शुगर से पीडि़त हैं तो मक्के के दाने आपके लिए बहुत चमत्कारी साबित हो सकते हैं. टाइप-2 पर आधारित शोध में मक्के को सीधे तौर पर सहायता माना गया है। रोजाना मक्का खाने से मधुमेह या रक्त ग्लूकोज को कम करने का दावा साबित होता है। इसके साथ ही मधुमेह में मक्के को कार्बोहाइड्रेट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर स्रोत के रूप में शामिल करने की सलाह दी जाती है। मक्के के सेवन से सर्दी की समस्या से कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

कैंसर के खतरे को कम करता है
मक्के में मौजूद आपके एंटीऑक्सीडेंट साथियों को नुकसान होने से बचाया जा सकता है, जो कैंसर का खतरा बन सकते हैं। मक्के में कैरोटीनॉयड भी होता है, जिसमें कैंसर प्रतिरोधी गुण होते हैं।

आंखों के लिए जादुई
मक्के में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन अच्छी मात्रा में होता है। ये दोनों कैरोटीनॉयड आंखों के लिए महत्वपूर्ण हैं। ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन आपकी आंखों को उम्र से संबंधित मैकऑलर डीजेनरेशन (एएमडी) से उबरने में मदद कर सकते हैं, जो बुढ़ापे में अंधापन का एक प्रमुख कारण है।

इम्युनिटी को मजबूत करता है
मक्का विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। विटामिन सी आपके शरीर में संक्रमण से लडऩे में मदद करता है और फेफड़ों को ठीक करने में मदद करता है।

ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को कम करता है
मक्का रक्तप्रवाह में ग्लूकोज़ के अवशोषण को कम करता है। इस कारण से, यह मधुमेह या मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES