Saturday, May 18, 2024
Homeउत्तराखंडपीएम मोदी बोले- देवभूमि की धूल माथे पर लगा उत्तराखण्ड के साथ...

पीएम मोदी बोले- देवभूमि की धूल माथे पर लगा उत्तराखण्ड के साथ चलिए, विकास होगा

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- पीएम मोदी ने उद्योगपतियों से कहा, निवेशक सम्मेलन का लाभ उठाएं, हम साथ खड़े हैं

हाउस ऑफ हिमालयन ब्रांड से उत्तराखण्ड के स्थानीय उत्पादों को देश व विदेश में मजबूती मिलेगी

धन्नासेठ अपने परिवार की एक डेस्टिनेशन शादी देवभूमि उत्तराखंड में करें

देहरादून। शुक्रवार से दून में शुरू हुए बहुप्रतीक्षित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री मोदी ने निवेशकों का आह्वान करते हुए कहा कि उत्तराखंड में निवेश के द्वार खुलने जा रहे हैं। हर सेक्टर के लिए नए रास्ते बन रहे हैं। पवित धरती की धूल माथे पर लगा उत्तराखण्ड के साथ चलकर विकास करिये। उन्होंने कहा कि निवेशकों के लिए यह गोल्डन अवसर है। हर निवेशक के लिए बहुत संभावना है। निवेशक थीम बेस्ड पर्यटन व अन्य सेक्टर से ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। भारत तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति बनने जा रहा है।

पीएम ने उद्योगपतियों से कहा कि निवेशक नीति का लाभ उठाइये। आपके साथ डट कर खड़े रहने की गारंटी देता हूँ। जीवन को बनाने में पवित्र धरती की धूल लेकर चलिए। विकास यात्रा में कोई कमी नहीं आएगी। पीएम ने कहा कि उद्योगपति अक्सर व चुनौती का आंकलन कर रणनीति बनाते हैं । वे भी भारत को लेकर शार्ट विश्लेषण करते हुए काम कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि अब पहाड़ की जवानी और पानी भी पहाड़ के काम आएगा। देश नयी सामर्थ्य व ऊर्जा के साथ खड़ा है।

उन्होंने कहा कि आज लांच किए गए हाउस ऑफ हिमालयन ब्रांड से उत्तराखण्ड के स्थानीय उत्पादों को देश व विदेश में मजबूती मिलेगी। पहचान मिलेगी। इसके लिए ग्लोबल बाजार की खोज करनी होगी। पीएम ने कहा विकास और विरासत के मंत्र के साथ उत्तराखण्ड आगे बढ़ रहा गया। सीमावर्ती गांव को देश के प्रथम गांव के तौर पर विकसित कर रहै हैं।उन्होंने कहा कि निर्यात बढ़ाने पर जोर देना होगा और आयात को कम करना होगा। दाल के मामले में निर्भर होना पड़ेगा।मोदी ने यह भी कहा कि आजकल विदेशी पैक्ड फ़ूड का चलन बढ़ रहा है। जबकि देश में मोटा अनाज है। किसानों की मेहनत पानी में नहीं जानी चाहिए।

मोदी ने कहा कि अपने संकल्प के तहत 2 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी अभियान चलाया है। इस हिमालयन ब्रांड से तेजी से लखपति बनाने के अभियान को मजबूती मिलेगी। स्वंय सहायता समूह को लोकल को ग्लोबल बनाने के लिए अहम भूमिका निभानी होगी। पीएम ने कहा कि राष्ट्रीय चरित्र को मजबूत कर आकांक्षी भारत का निर्माण हो रहा है। जनता नये अवसरों से जुड़ रही है।भारत के भीतर गरीबी से बाहर निकला है। मिडिल क्लास की शक्ति को भी समझना होगा।

पीएम ने कहा धन्नासेठों से कहा कि विदेशों में न जाकर परिजनों की शादी अपने देश में करें। उन्होंने कहा कि जब जोड़े ईश्वर बनाता है तो अपने परिवार की एक डेस्टिनेशन शादी देवभूमि उत्तराखंड में करिये। हालिया विधानसभा चुनावों के रिजल्ट पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत स्थिरता चाहता है । जनता ने मजबूत सरकार व सुशासन के आधार पर वोट दिया। भारत की मजबूती के फायदा उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों को हो रहा है। डबल इंजन सरकार के प्रयास दिखरहे है।राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है। केंद्र की योजनाओं के तेजी से क्रियान्वयन हो रहा है। कनेक्टिविटी, गांवों को जोड़ने के लिए काम हो रहा है।

मोदी ने कहा कि सरकार दिल्ली-दून एक्सप्रेसवे, पंतनगर एयरपोर्ट, हेली टैक्सी सेवा को विस्तार दे रही है। कर्णप्रयाग रेल लाइन जीवन व व्यापार को आसान बनाएगी। पीएम मोदी ने सम्बोधन की शुरुआत में सिलक्यारा टनल मिशन की सफलता के लिए धामी सरकार की पीठ थपथपाई। और उत्तराखण्ड को समर्पित कविता सुना सभी का मन मोहा। इससे पूर्व, सीएम धामी ने अपने संबोधन में निवेशकों को हरसम्भव सुविधा की बात कहते हुए कुल निवेश के समझौतों की जानकारी दी। और पीएम मोदी का आभार जताया।

इस दौरान उत्तराखण्ड के विकास व संभावना को लेकर लघु फिल्म भी दिखाई गई। इस मौके पर कई प्रमुख औद्योगिक घरानों के प्रतिनिधियों ने निवेश के बाबत अपनी बात रखी। निवेशक सम्मेलन में राज्यपाल गुरमीत सिंह, रामदेव, विदेशी प्रतिनिधि ,मंत्री व विधायक मौजूद रहे।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES