Saturday, July 20, 2024
HomeUncategorizedवनडे विश्व कप 2023- कल खेला जाएगा भारत और न्यूजीलैंड के...

वनडे विश्व कप 2023- कल खेला जाएगा भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मुकाबला

नई दिल्ली।  विश्व कप 2023 में अब तक अजेय भारत (IND) का सामना बुधवार को न्यूजीलैंड (NZ) से होगा। इस मैच में दोनों टीम के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। भारत की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंची है, जबकि न्यूजीलैंड ने चौथे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है। हालांकि, इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम का मनोबल बढ़ा हुआ होगा, क्योंकि आईसीसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है।

2003 विश्व कप के बाद से टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी टूर्नामेंट में सात मैच खेल चुकी है। इसमें से पांच मैच कीवी टीम ने जीते। जबकि, भारत को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है। 2019 वनडे विश्व कप में ग्रुप स्टेज का मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। यह वही न्यूजीलैंड है जिसने 2019 के विश्व कप सेमीफाइनल में भारत को हराकर उसके चैंपियन बनने का सपना तोड़ा था। टीम इंडिया उस हार का भी बदला लेना चाहेगी। न्यूजीलैंड की टीम को पिछले कुछ मैच में हार का सामना करना पड़ा है। बावजूद इसके यह टीम किसी को भी धराशाई करने का माद्दा रखती है।

भारत और न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी टूर्नामेंट यानी वनडे विश्व कप, टी20 विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को मिलाकर 15 बार आमने सामने आ चुकी है। इसमें से भारत ने सिर्फ चार मुकाबले जीते हैं, जबकि न्यूजीलैंड को 10 में जीत मिली है। एक मैच बारिश के कारण रद्द हुआ है।

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 1987 वर्ल्ड कप में दो बार हराया था। इसके बाद 2003 वर्ल्ड कप में सात विकेट से शिकस्त दी थी। इसके बाद 20 साल तक किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया न्यूजीलैंड पर जीत हासिल करने में नाकाम रही। इस विश्व कप के लीग मुकाबले में भारत ने चार विकेट से जीत दर्ज की और हार का दो दशक लंबा सिलसिला खत्म किया।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES

ADVERTISEMENT