Sunday, July 21, 2024
HomeUncategorizedभारतीयों का विदेशी प्यार- 2023 में 1.40 लाख से अधिक छात्रों को...

भारतीयों का विदेशी प्यार- 2023 में 1.40 लाख से अधिक छात्रों को मिला अमेरिका का वीजा

न्यूयॉर्क। अमेरिकी विदेश विभाग ने घोषणा की कि भारत में अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावास ने अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 तक एक लाख 40 हजार से अधिक छात्र वीजा जारी किए हैं। विभाग ने कहा कि अमेरिकी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अंतर्राष्ट्रीय छात्र देश की अर्थव्यवस्था में सालाना 38 अरब डॉलर तक योगदान देते हैं। सितंबर 2023 तक एक साल में छह लाख से अधिक छात्र वीजा जारी किए गए जो वित्त वर्ष 2017 के बाद से सबसे अधिक है। जून-अगस्त 2023 के मुख्य छात्र वीज़ा सीजऩ के दौरान, भारत भर में कांसुलर अधिकारियों ने एफ, एम और जे श्रेणियों में 95,269 वीज़ा जारी किए। यह इसी समय सीमा के दौरान 2022 की तुलना में 18 प्रतिशत की वृद्धि है।
ओपन डोर्स रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार, 2009/10 के बाद पहली बार भारत अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय स्नातक छात्रों के दाखिले के मामले में चीन से आगे निकल गया। भारतीय स्नातक छात्रों की संख्या 63 प्रतिशत बढक़र 1,65,936 हो गई। यह पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 64 हजार छात्रों की वृद्धि है जबकि भारतीय स्नातक छात्रों की संख्या में भी 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
2023 के संघीय वित्तीय वर्ष में विदेश विभाग ने लगभग रिकॉर्ड स्तर पर गैर-आप्रवासी वीज़ा जारी किए वैश्विक स्तर पर एक करोड़ से अधिक, और आधे अमेरिकी दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों ने पहले से कहीं अधिक गैर-आप्रवासी वीज़ा जारी किए। बयान में कहा गया है कि इसके अतिरिक्त, अमेरिकी दूतावास ने व्यापार और पर्यटन के लिए लगभग 80 लाख आगंतुक वीजा जारी किए, जो 2015 के बाद से किसी भी वित्तीय वर्ष की तुलना में अधिक है।
अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 239 अरब डॉलर का योगदान दिया और अनुमानित 95 लाख अमेरिकी नौकरियों में मदद दी। विभाग ने कहा कि अस्थायी और मौसमी श्रमिकों को रिकॉर्ड तोड़ चार लाख 42 हजार वीजा जारी किए गए, जिससे कृषि और अन्य क्षेत्रों में श्रमिकों की आवश्यकता को संबोधित किया गया, जहां बहुत कम अमेरिकी श्रमिक उपलब्ध हैं।
भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि भारत से वीजा जारी करने के लिए प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए अमेरिका कर्मचारियों की संख्या बढ़ा रहा है और नए वाणिज्य दूतावास खोल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि दूतावास के चालू कैलेंडर वर्ष में सामान्य से 10-15 प्रतिशत अधिक वीजा जारी करने की संभावना है, और हाल के सप्ताहों में भारत में जारी किए गए वीजा की संख्या भी एक तिहाई बढ़ गई है।
Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES

ADVERTISEMENT