Wednesday, June 26, 2024
HomeUncategorizedसर्दियों में सिर्फ स्वाद के लिए ही बल्कि इस वजह से खाई...

सर्दियों में सिर्फ स्वाद के लिए ही बल्कि इस वजह से खाई जाती है जड़ वाली सब्जी गाजर-मूली

यह है लॉजिक

मूली पोषण से भरपूर सब्जी है. इसलिए सर्दियों में इसे डाइट में शामिल किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हेल्दी होता है। जिसे अगर आप सर्दियों में रोजाना खाते हैं तो इसके कई फायदे मिलेंगे। जब जड़ वाली सब्जियों की बात आती है, तो हममें से ज्यादातर लोग गाजर, आलू और चुकंदर से परिचित होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी मूली खाई है? इस छोटी लेकिन शक्तिशाली सब्जी को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। लेकिन जब पोषण और स्वास्थ्य लाभ की बात आती है तो यह एक शक्तिशाली प्रभाव डालती है। अपने अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के कारण मूली को सुपरफूड माना जाता है। आइए इस जड़ वाली सब्जी पर करीब से नजऱ डालें और इसे अपने आहार में शामिल करने के पांच स्वास्थ्य लाभों की खोज करें।

पोषक तत्वों से भरपूर
मूली आकार में भले ही छोटी होती है, लेकिन पोषक तत्वों के मामले में बड़ी होती है। यह विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, एक आवश्यक पोषक तत्व जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और सामान्य सर्दी जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। मूली अन्य विटामिन जैसे बी विटामिन, फोलेट और पोटेशियम से भी समृद्ध है। इसके अलावा, मूली फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण खनिज भी होते हैं जो मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

वजन घटाने को बढ़ावा देता है
इस जड़ वाली सब्जी में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो इसे किसी भी वजन घटाने वाले आहार के लिए एक बढिय़ा अतिरिक्त बनाता है। मूली में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, लालसा को कम करता है और अधिक खाने से रोकता है।

कैंसर से लड़ता है
मूली में ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक यौगिक होते हैं जिनमें कैंसररोधी गुण पाए गए हैं। ये यौगिक सक्रिय पदार्थों में टूट जाते हैं जो कुछ प्रकार के कैंसर जैसे कोलन कैंसर, स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं।

हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है
हृदय रोग दुनिया भर में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है. अच्छी खबर यह है कि मूली को अपने आहार में शामिल करने से हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। मूली में पोटेशियम होता है, जो निम्न रक्तचाप के स्तर और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने से जुड़ा हुआ है। इसमें एंथोसायनिन भी होता है, एक प्रकार का फ्लेवोनोइड जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है
जब आपकी त्वचा की बात आती है तो यह कहावत आप वही हैं जो आप खाते हैं चरितार्थ होती है। मूली जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी त्वचा की उपस्थिति और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। मूली में विटामिन सी होता है, जो कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक है। कोलेजन एक प्रोटीन है जो त्वचा को संरचना और लचीलापन प्रदान करता है, जिससे उसे दृढ़ और युवा दिखने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, मूली पानी का एक बड़ा स्रोत है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और कोमल बनाए रखने में मदद करती है। मूली में पानी की उच्च मात्रा इसे एक बेहतरीन डिटॉक्सिफाइंग भोजन बनाती है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और साफ और चमकदार त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करती है।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES