Sunday, April 14, 2024
Homeउत्तराखंडउत्तराखण्ड को कृषि विपणन सेवाओं में विश्व पटल पर उत्कृष्ठ स्थान प्रदान...

उत्तराखण्ड को कृषि विपणन सेवाओं में विश्व पटल पर उत्कृष्ठ स्थान प्रदान करने को प्रयासरत- गणेश जोशी

कोरिया, फ्रांस के कृषि मंत्रियों व दक्षिण अफ्रिका के प्रतिनिधि मंडल से कृषि क्षेत्र, कृषि उपज प्रसंस्करण के क्षेत्र में निवेश का अनुरोध -गणेश जोशी

देहरादून। उत्तराखण्ड राज्य को कृषि विपणन सेवाओं में विश्व के पटल पर उत्कृष्ठ स्थान प्रदान करने के उद्देश्य से कृषि मंत्री गणेश जोशी ने थोक बाजार के विश्व संघ (world union of wholesale markets) द्वारा कानकुन, मैक्सिको में दिनांक 25 से 28 अक्टूबर 2023 तक “उपभोक्ताओं की अपेक्षानुरूप, थोक एवं फुटकर बाजार का आधुनीकरण” विषय पर आयोजित किये गये सम्मेलन में प्रतिभाग किया।

दिनांक 24 अक्टूबर 2023 को मैक्सिकों की सबसे बड़ी मंडी में से एक “सेंट्रल दा ऐबसटा” का भ्रमण किया गया एवं संज्ञान में लाया गया कि मंडी का कुल क्षेत्रफल 833 एकड़ है जो कि विश्व में उपलब्ध मार्केटों में सर्वाधिक क्षेत्रफल है। यहां पर प्रतिदिन 5 लाख लोग अपना व्यापार करने के लिए आते हैं तथा 60000 छोटी गाड़ियां, ट्रक इत्यादि प्रतिदिन इस मंडी में आते हैं, मेरे द्वारा विस्तार से मेक्सिको के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की गई तथा उनसे यह भी अनुरोध किया गया कि अगर वह उत्तराखंड में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो उत्तराखंड में, दिसंबर 2023 में आयोजित होने वाली इन्वेस्टर्स समिट में उनके साथ पूर्ण सहयोग किया जायेगा ताकि देश एवं विदेश की मंडियों के मध्य व्यापार हेतु सुगम मार्ग प्रशस्त हो सके ।

दिनांक 25 अक्टूबर 2023 को स्टीफन लियानी, रुगनुस मार्केट, पेरिस की अध्यक्षता में आयोजित कानकुन सम्मेलन में प्रतिभाग किया गया। उक्त सम्मेलन में 165 देशों के प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया, जिसमें श्रीमती इलियेनी, मुख्य प्रबन्ध निदेशक, थोक बाजार, हैमबर्ग, जर्मनी, अध्यक्ष, लातिन अमेरिका थोक बाजार सघं, आरतुरो कारलोस, अध्यक्ष, कोनकाका, मैकेल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, फूल मार्केट, पोलैड, मैक्सिमों, मुख्य अर्थशास्त्री, पेरू स्टीव बावा, फल-सब्जी लि0, नाईजेरिया, श्रीमती एन ट्रीवेनन, जाओं मारसेलो, फल-सब्जी नीति अधिकारी, लातिन अमेरिका, डा० मारसेला सिलवा, मुख्य समनव्यक मैक्सिकों शहर, रैमबरटो मारसेलो, कारपोरेट संचार प्रबन्धक । सम्मेलन में फ्रांस के कृषि मंत्री, युरोप आदि के प्रतिनिधि मंडल को उत्तराखण्डी टोपी पहनाकर सम्मान किया गया। कोरिया एवं फ्रांस के कृषि मंत्रियों एवं दक्षिण अफ्रिका के प्रतिनिधि मंडल से उत्तराखण्ड के कृषि क्षेत्र, कृषि उपज प्रसंस्करण आदि क्षेत्रों में निवेश करने हेतु अनुरोध किया गया ।

उक्त सम्मेलन में थोक बाजार से सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गयी जैसे मंडियों का आधुनीकीकरण, थोक बाजार की समस्यायें, मंडियों की स्वच्छता, मंडियों का डिजिटाईजेशन एवं आसियान देशों के मध्य व्यापार बढोतरी सम्बन्धित विषयों पर चर्चा की गयी। दिनांक 27 अक्टूबर 2023 को, कानकुन की थोक मंडी का प्रातःकाल 07 बजे भ्रमण किया गया, मंडी में उपलब्ध कोल्ड स्टोर एवं अन्य कृषि उपज विपणन हेतु अन्य सुविधाओं का निरीक्षण किया गया । सम्मेलन से वापसी के समय दिनांक 30 अक्टूबर 2023 को फ्रैंकफुर्ट, जर्मनी के कृषि थोक बाजार का भ्रमण किया गया एवं विश्व स्तर की सुविधाओं का विश्लेषण किया गया ।

कृषि विपणन हेतु विश्व स्तर सुविधाओं के अनुभवों को उत्तराखण्ड राज्य में शीघ्र लागू कर उत्तराखण्ड राज्य में कृषि विपणन की सुविधाओं को विश्व स्तर का बनाया जायेगा ।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES