Sunday, July 21, 2024
HomeUncategorizedबाल सुखाने के लिए आप भी करते हैं हेयर ड्रायर का इस्तेमाल?...

बाल सुखाने के लिए आप भी करते हैं हेयर ड्रायर का इस्तेमाल? इन परेशानियों के हो जाएंगे शिकार

सर्दियों में बाल सुखाने या हेयर स्टाइल के लिए हेयर ड्रायर का काफी इस्तेमाल किया जाता है. भीगे बालों से होने वाले नुकसान से बचने के लिए लगभग हर घरों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि हेयर ड्रायर का इस्तेमाल आपके बालों की नेचुरल सुंदरता पर बुरा असर डाल सकता है। इससे आपके बाल रूखे-सूखे होने के साथ ही कई तरह से डैमेज भी हो सकते हैं।

हेयर ड्रायर के नुकसान

आंखों को नुकसान
हेयर ड्रायर से निकलने वाली हवा हमारी आंखों को बेहद नुकसान पहुंचाती है। इससे आंखों में जलन, खुजली, रेडनेस और ड्राईनेस होने लगती है. इससे ड्राई आई की समस्या हो सकती है।

सफेद बाल
अगर आप रोजाना हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बालों में मेलानिन की कमी हो सकती है, जो बालों की रंगत को प्रभावित करती है. इससे बाल सफेद होने लगते हैं।

डिहाइड्रेटेड स्किन
अगर आप मेट लिप्सटिक लगाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी स्किन डिहाइड्रेटेड हो सकती है. इसके अलावा आपके होंठ भी फट सकते हैं।

दो मुंहे बाल
बालों में हेयर ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल करने से दो मूहें बालों की समस्या भी बढ़ती है. इसके इस्तेमाल से बालों की नमी भी खत्म होने लगती है।

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान  
हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते समय बालों से इसकी दूसरी 6-9 इंच बनाकर रखें. इसके अलावा बालों के हिसाब से ही ड्रायर का इस्तेमाल करें और इसके तापमान का ध्यान रखें। बालों को हेयर ड्रायर से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सबसे पहले इसमें सीरम  जरूर लगाएं. रूखे और मेसी बालों के लिए ड्रायर का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES

ADVERTISEMENT