Thursday, February 22, 2024
HomeUncategorizedरोजाना एक हरे सेब का करें सेवन, मिलेंगे स्वास्थ्य से जुड़े कई...

रोजाना एक हरे सेब का करें सेवन, मिलेंगे स्वास्थ्य से जुड़े कई लाभ

अगर आप रोजाना एक हरे सेब का सेवन करते हैं तो यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से लेकर भूख में सुधार तक, विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। इसका कारण है कि यह प्रोटीन और फाइबर जैसे खनिजों समेत कई आवश्यक विटामिन से भरपूर होता है, इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल जरूर करें।खट्टे-मीठे स्वाद से भरपूर हरे सेब को आप सलाद और स्मूदी में शामिल करके नाश्ते के रूप में भी खा सकते हैं।

कम करता है टाइप 2 मधुमेह का खतरा
हरे सेब में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो टाइप 2 मधुमेह से बचाने में मदद कर सकते हैं।इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो पाचन और फ्रुक्टोज शर्करा के अवशोषण को धीमा कर देता है।इसके परिणामस्वरूप फ्रुक्टोज रक्त में धीरे-धीरे जाता है और रक्त शर्करा को जल्दी से नहीं बढ़ाता है।हरे सेब में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ग्लाइसेमिक लोड होता है, जिससे मधुमेह के खतरे को रोकने या कम करने में मदद मिलती है।

शरीर को डिटॉक्स करने में है सहायक
हरे सेब में अच्छी-खासी मात्रा में फाइबर होता है। इस वजह से इसका रस लीवर, किडनी और पाचन तंत्र को विषाक्त पदार्थों और हानिकारक तत्वों से मुक्त रखने में मदद कर सकता है।फाइबर की मौजूदगी यह भी सुनिश्चित करती है कि आप कब्ज की समस्या से मुक्त रहें। इसके जूस में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री कोलन कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में भी मदद करती है।

वजन घटाने के लिए खाएं हरा सेब
हरे सेब का सेवन वजन घटाने में भी मदद कर सकता है क्योंकि यह फ्लेवोनोइड्स, फाइबर, कैरोटीनॉयड और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व शरीर से फ्री रेडिकल्स और मोटापा बढ़ाने वाले टिश्यूज को कम करते हैं, जिससे वजन कम होता है। एक अध्ययन के मुताबिक, जो लोग किसी भी रूप में हरे सेब का सेवन करते हैं, उनका वजन बढऩे की संभावना हरा सेब न खाने वाल की तुलना में 30 प्रतिशत कम होती है।

सूजन को सुधारने में है कारगर
हरे सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी खुराक होती है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होने वाली गठिया जैसी सूजन से बचाने में मदद करते हैं। कई अध्ययनों से पता चलता है कि ऐसी सूजन संबंधी स्थितियों से पीडि़त वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपनी डाइट में हरे सेब का जूस शामिल करना लाभदायक हो सकता है।इसके अतिरिक्त हरे सेब का सेवन हृदय रोगों से सुरक्षित रखने में भी सहायक है।

झुर्रियों, महीन रेखाओं और काले धब्बों से दिलाता है छुटकारा
हरे सेब में मौजूद विटामिन- ए, विटामिन- सी और फिनोल जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट समय से पहले बुढ़ापा रोकने में प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं। शरीर में मौजूद मुक्त कणों के कारण झुर्रियां, महीन रेखाएं और काले धब्बे जल्दी दिखने लगते हैं।एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर हरे सेब का नियमित सेवन करने से शरीर को इन मुक्त कणों से लडऩे या इसे बेहतर तरीके से खत्म करने में मदद मिल सकती है और आप इन समस्याओं से ग्रसित नहीं होते।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES