Sunday, April 14, 2024
HomeUncategorizedसीबीएसई शुरू करेगा एग्जाम टेलीकाउंसिंलिंग, काउंसलर परीक्षा से जुड़े सवालों का देंगे...

सीबीएसई शुरू करेगा एग्जाम टेलीकाउंसिंलिंग, काउंसलर परीक्षा से जुड़े सवालों का देंगे जवाब

देहरादून।  10वीं और 12वीं का परीक्षा कार्यक्रम जारी करने के बाद सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की एग्जाम टेलीकाउंसिंलिंग भी शुरू करने की तैयारी हो रही है। इसके लिए टेलीकाउंसलरों से समय तय किया जा रहा है। सुबह आठ से शाम पांच बजे तक काउंसलर अभिभावकों के साथ ही छात्रों के परीक्षा से जुड़े सवालों के जवाब देंगे।सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं। 12वीं की परीक्षाएं दो अप्रैल, जबकि 10वीं की 13 मार्च तक चलेंगी। परीक्षा से पूर्व छात्रों के मन में परीक्षा का भय रहता है। किस तरह तैयारी करें व टाइम टेबल कैसे बनाएं, इसको लेकर अभिभावकों के साथ छात्र भी परेशान रहते हैं।

ऐसे में बोर्ड ने परीक्षा से पूर्व टेली काउंसिलिंग की तैयारी शुरू कर दी है। सीबीएसई की टेलीकाउंसलर व न्यूरो साइक्लोजिस्ट डा. सोना कौशल गुप्ता के अनुसार, बोर्ड ने काउंसिलिंग के लिए रजामंदी ले ली है। काउंसलर अभिभावकों के साथ ही छात्रों के परीक्षा से जुड़े सवालों के जवाब भी देंगे। इसके अलावा परीक्षा के दिनों में घर के माहौल को शांत व बेहतर रखने पर ज्यादा जोर रहेगा। सीबीएसई के सिटी कार्डिनेटर व दून इंटरनेशनल स्कूल के प्रिंसिपल दिनेश बड़थ्वाल ने छात्रों से परीक्षा से पूर्व के भय को दूर करने व टेलीकाउंसिलिंग का अधिकाधिक लाभ उठाने की अपील की है। कहा कि इस महीने में ही एग्जाम टेलीकाउंसिंलिंग होगी। यह सुविधा सभी छात्रों के लिए उपलब्ध होगी। इसलिए छात्र बोर्ड की ओर से जारी काउंसलरों के नंबरों पर संपर्क कर अपने परीक्षा संबंधी सवाल पूछ सकते हैं।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES