Saturday, July 13, 2024
HomeUncategorizedभारतीय महिला क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच बने अमोल मजूमदार

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच बने अमोल मजूमदार

नई दिल्ली। मुंबई के दिग्गज बल्लेबाज अमोल मजूमदार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इसकी घोषणा की। अमोल मजूमदार अब उस भूमिका में कदम रखेंगे जो उनके साथी रमेश पवार ने लगभग दस महीने पहले एक पुनर्गठन मॉड्यूल के हिस्से के रूप में खाली कर दी थी। उन्हें बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में स्थानांतरित कर दिया गया था। तब से, ऋषिकेश कानिटकर और नूशिन अल खदीर ने अंतरिम क्षमताओं में मुख्य कोच की भूमिका निभाई थी।

इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में महिला टी20 विश्व कप में भारत के अभियान और चीन के हांगझोऊ में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के अभियान के दौरान ऋषिकेश कानिटकर के पास कमान थी, वहीं बांग्लादेश के भारतीय महिला टीम दौरे के दौरान नूशिन अल खदीर ने टीम का नेतृत्व किया। अमोल मजूमदार की नियुक्ति बीसीसीआई द्वारा इस साल मई में मुख्य कोच की भूमिका के लिए आवेदन मांगे जाने और जुलाई की शुरुआत में साक्षात्कार आयोजित करने के बाद हुई है। बीसीसीआई ने बयान में कहा, सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे की तीन सदस्यीय क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी ने पद के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों का इंटरव्यू लिया। काफी विचार-विमर्श के बाद तीन सदस्यीय समिति ने सर्वसम्मति से अमोल मजूमदार को यह पद संभालने की जिम्मेदारी दी है।

कोच बनने के बाद अमोल मजूमदार ने कहा, मैं भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होने पर बेहद सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मैं सीएसी और बीसीसीआई को मुझ पर भरोसा करने और टीम इंडिया के लिए मेरे दृष्टिकोण और रोडमैप पर विश्वास करने के लिए धन्यवाद देता हूं। मुंबई के घरेलू बल्लेबाज अमोल मजूमदार ने 21 साल के करियर में 171 प्रथम श्रेणी मैचों में 11,167 रन बनाए, 30 शतक बनाए और आठ रणजी ट्रॉफी खिताब जीते। 15 वर्षों तक मुंबई का प्रतिनिधित्व करने के बाद, अमोल मजूमदार ने 2009 में असम के लिए खेला और बाद में आंध्र प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 100 से अधिक लिस्ट ए गेम्स और 14 टी20 मैचों में भी हिस्सा लिया।

अपने खेल करियर के बाद, अमोल मजूमदार कोचिंग में चले गए और 2021 से मुंबई टीम के मुख्य कोच थे, जहां टीम 2021/22 रणजी ट्रॉफी की उपविजेता रही और पिछले सीजऩ में अपना पहला सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खिताब जीता।
वह आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स और साउथ अफ्रीका की नेशनल टीम के साथ भी काम कर चुके हैं।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES