Friday, October 18, 2024
HomeUncategorizedकिच्छा-खटीमा नई रेलवे लाइन के निर्माण के लिए लगेगी 165.67 करोड़ रुपए...

किच्छा-खटीमा नई रेलवे लाइन के निर्माण के लिए लगेगी 165.67 करोड़ रुपए की लागत !

देहरादून (हि. डिस्कवर)

पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा रेलवे बोर्ड को टनकपुर-दिल्ली व लाल कुआं से दक्षिण भारत के लिए रेल सेवा शुरू करने हेतु प्रस्ताव भेजा गया है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से भेंट करने आए पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल ने मुख्यमंत्री को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में रेलवे के विस्तार से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए राज्य सरकार रेलवे के साथ हर सम्भव सहयोग करेगी। मुख्यमंत्री ने काठगोदाम से देहरादून आने वाली ट्रेन का समय यात्रियों की सुविधानुसार करने का अनुरोध किया। इस अवसर पर डीआरएम बरेली डीके सिंह भी उपस्थित थे।

किच्छा-खटीमा नई रेलवे लाइन के निर्माण के लिए नया लोकेशन सर्वे कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 165.67 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली 51.48 किलोमीटर रेलवे लाइन का डीपीआर नार्थ ईस्टर्न रेलवे द्वारा जल्द कराया जाएगा। इस बारे में मुख्य सचिव  उत्पल कुमार सिंह के साथ शुक्रवार को सचिवालय में नार्थ ईस्टर्न रेलवे के महा प्रबंधक राजीव अग्रवाल की बैठक हुई।
      बैठक में यह भी तय किया गया कि नार्थ ईस्टर्न रेलवे लालकुआं-काठगोदाम लाइन और काशीपुर कस्बे में आरयूबी (रेलवे अंडर ब्रिज) बनाएगा। इसपर होने वाले व्यय का कुछ हिस्सा उत्तराखण्ड राज्य भी वहन करेगा। इसके अलावा खटीमा-बनबसा रेलवे लाइन पर भी एक आरयूबी बनाया जाएगा। बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि रुद्रपुर, काशीपुर और बाजपुर में स्थित एफसीआई के गोदामों से अनाज ढुलान का कार्य रेल द्वारा किया जाय। मुख्य सचिव ने जीएम नार्थ ईस्टर्न रेलवे से राम नगर दिल्ली के बीच कॉर्बेट स्पेशल ट्रेन और देहरादून काठगोदाम इंटरसिटी ट्रैन चलाने का अनुरोध किया। जीएम ने भरोसा दिलाया कि इसके लिए जल्द ही टेक्नो फिजिबिलिटी स्टडी कराई जाएगी।
        बैठक में अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, प्रमुख सचिव खाद्य आनंद बर्द्धन, डीआरएम बरेली डीके सिंह, अपर सचिव परिवहन  हरिश्चन्द्र सेमवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES