Friday, October 18, 2024
Homeदेश-प्रदेशसंस्कृत-भाषी मानस गांवों का विकास करें:डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक

संस्कृत-भाषी मानस गांवों का विकास करें:डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक

नई दिल्ली।

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा कि कम से कम दो संस्कृत भाषी गांवों को भाषा को बढ़ावा देने और संरक्षित करने वाले केंद्रीय संस्थानों को विकसित किया जाना चाहिए

केंद्रीय भाषा संस्थानों के प्रमुखों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए, पोखरियाल ने कहा कि इन भाषा संस्थानों को मौलिक रूप से मजबूत और कुशल होना चाहिए। पोखरियाल ने कहा कि सभी रिक्तियों को सभी भारतीय भाषाओं को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने के लिए भरा जाना चाहिए। उन्होंने मंत्रालय के अधिकारियों को नियमित रूप से इन संस्थानों के प्रमुखों से मिलने का निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि उच्च योग्यता प्राप्त संस्कृत शिक्षक / प्रोफेसर भाषा को नए आयाम देने के लिए लगे होने चाहिए।

बाद में, उन्होंने देश और विदेश में भाषा को बढ़ावा देने और संरक्षित करने वाले संस्थानों के पास कम से कम दो संस्कृत-भाषी गांवों को बनाने के महत्व पर जोर दिया। बैठक में राज्य मंत्री, मानव संसाधन विकास, संजय धोत्रे शामिल हुए।

राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान, दिल्ली में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ और तिरुपति में राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ 3,500 से अधिक पुरानी भाषा को बढ़ावा देने वाले तीन संस्थान हैं। राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान के 13 परिसर हैं जबकि राज्य सरकारों के अपने संस्थान हैं।
बैठक में, पोखरियाल ने कहा कि विविध भारतीय भाषाओं में साहित्य का अन्य भाषाओं में अनुवाद किया जाना चाहिए ताकि पाठकों का एक बड़ा आधार मिल सके।
Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES