Wednesday, June 19, 2024
Homeलोक कला-संस्कृतिसमाज सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली 13 महिलाएं सम्मानित।

समाज सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली 13 महिलाएं सम्मानित।

कोटद्वार (हि. डिस्कवर)

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में ग्रामीण विकास नागरिक विचार मंच द्वारा समाजसेवा के क्षेत्र में किये जा रहे अभूतपूर्व कार्यों के लिए 13 महिलाओं को स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में पुरस्कृत किया गया। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विगत दिवस कोटद्वार मेयर श्रीमति हेमलता नेगी व महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष श्रीमति सरोजनी कैंतुरा द्वारा महिलाओं को सम्मानित किया।

सम्मानित होने वाली महिलाओं में से एक श्रीमति प्रणिता कंडवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि जितनी भी महिलाएं इसमें पुरस्कृत हुई हैं उनमें से अधिकत्तर पिछले कई बर्षों से सामाजिक परिवेश में विभिन्न आयामों को गतिमान कर रही हैं, इसमें सिर्फ स्वास्थ्य व शिक्षा ही शामिल नहीं है बल्कि समाज सेवा से संबंधित कई अन्य महत्वपूर्ण कार्य शामिल हैं। उन्होंने बताया कि ये महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों व शिक्षा के क्षेत्र में गरीब बेटियों को भी शिक्षा के लिए प्रेरित करती रहती हैं। इसके साथ ही साथ उत्तराखंड की लोकसंस्कृति को प्रोत्साहित भी कर रही हैं।

ज्ञात हो कि समाजसेवी प्रणिता कंडवाल व टीम द्वारा कोरोना काल के दौरान कोटद्वार भावर क्षेत्र में अपने व्यक्तिगत प्रयासों से किशनपुरी स्थित स्थानीय वेडिंग प्वाइंट में हर रोज लगभग 120 से 150 लोगों के लिए भोजन तैयार करके उनके घरों तक व बाहर से आए मजदूरों के कार्यस्थल तक भोजन पैकेट के रूप में पहुँचाया करते थे।
यही नहीं उनके द्वारा समाज के आर्थिक कमजोर वर्ग के परिवारों को राशन सामाग्री उपलब्ध कराई जाती रही है। साथ ही साथ आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों के विवाह हेतु धनराशि व उपयोगी सामाग्री वितरित करने के अलावा गरीब परिवारों को सर्दियों में कम्बल भी वितरित किए।

ज्ञात हो ग्रामीण विकास नागरिक विचार मंच द्वारा श्रीमति प्रणिता कंडवाल सहित दो अन्य को रक्तदान के क्षेत्र में दिए गए अभूतपूर्व योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। सम्मानित होने वाली महिलाओं में श्रीमति प्रणिता कंडवाल के अलावा डॉ संध्या काला, डॉ मंजू कपरवाण, रिद्धि भट्ट, कविता मलासी, सुनीता कोटनाला, उषा सजवाण, इंदु नौटियाल, प्रेरणा रावत, विमला आर्य, रेखा नेगी, लक्ष्मी नेगी, मंजू सिंह शामिल थी।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES