Sunday, September 8, 2024
Homeउत्तराखंडसिंचाई मंत्री ने अधिकारियों को दिये मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश।

सिंचाई मंत्री ने अधिकारियों को दिये मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश।

देहरादून 18 जुलाई 2019 (हि. डिस्कवर)

सिंचाई विभाग द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा और समय समय पर दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुपालन हेतु की गई कार्यवाही को लेकर सिंचाई मंत्री श्री सतपाल महाराज जी की अध्यक्षता में एक बैठक आज यहाँ सिंचाई भवन में आहूत की गई।

देहरादून स्थित यमुना कालोनी के सिंचाई भवन में सिंचाई विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए आज प्रदेश के सिंचाई मंत्री श्री सतपाल महाराज ने अधिकारियों को आपसी ताल-मेल व मुस्तैदी से काम करने की नसीहत देते हुए सिंचाई योजनाओं को समय पूरा करने के निर्देश दिए। श्री सतपाल महाराज ने अधिकारियों से कहा कि वह मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर शत प्रतिशत अमल करते हुए ऐसी योजनाओं को तत्काल चिन्हित करें जिनका लाभ प्रदेश के कास्तकारों को नहीं मिल पा रहा है।

सतपाल महाराज ने केदारनाथ स्थित चौराबाड़ी में बन रही झील का संज्ञान लेते हुए अधिकारियों से मुखातिब होकर कहा कि प्रदेश में बह रही सभी नदियों के मुहानों का अध्ययन कर ऐसे स्थानों से पानी की निकासी का समय रहते प्रबंधन करना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बरसात के कारण नदियों का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है इसलिए बाड़ नियंत्रण के पुख्ता उपाय होने अति आवश्यक हैं। उन्होंने नलकूपों के संचालन में आ रही दिक्कतों को दूर करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होने कहा कि प्रदेशभर में जितने भी नलकूप हैं उनके पास विभागीय एक टोल फ्री नम्बर अवश्य लिखा होना चाहिए, ताकि नलकूप के खराब या बंद होने की स्थिति में उसकी सूचना प्राप्त हो सके।

पहाड़ो पर ट्यूबवैल की संभावनाओं पर कार्य करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये गये। सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने अधिकारियों को राज्य में निर्माणाधीन झीलों, तालाबों और बांधों के निर्माण में तेजी लाने के भी निर्देश दिए। जल के संरक्षण व संवर्धन हेतु रेन वाटर हाॅवेस्टिंग पर जोर देते हुए श्री सतपाल महाराज ने कहा कि बरसात में अत्यधिक पानी बेकार चला जाता है इसलिए आवश्यक है कि इस पानी को संरक्षित कर पानी की कमी को दूर करने के विकल्पों पर काम हो।

समीक्षा बैठक में सिंचाई मंत्री श्री सतपाल जी महाराज के साथ सचिव सिंचाई श्रीमती भूपेन्द्र कौर औलख, मुख्य अभियंता सिंचाई मुकेश मोहन सहित सभी जनपदों के अधीक्षण अभियंता व उरेड़ा के मुख्य अभियंता भी उपस्थित थे।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES

ADVERTISEMENT