Saturday, October 19, 2024
Homeउत्तराखंडहिमालय दिग्दर्शन यात्रा 2020 का आगाज ढाकर यात्रा के रूप में कण्वाश्रम...

हिमालय दिग्दर्शन यात्रा 2020 का आगाज ढाकर यात्रा के रूप में कण्वाश्रम से शुरू ।


कोटद्वार 18 मार्च 2020 (हि.डिस्कवर)।
हिमालय दिग्दर्शन यात्रा 2020 का आज आगाज ढाकर यात्रा के रूप में कण्वाश्रम से शुरू की गई। यात्रा का शुभारंभ योगीराज विश्वपाल जयंत ने नारियल तोड़कर व लैंसडौन विधायक महंत दिलीप सिंह रावत व गढवाळी फिल्मी जगत के पितामह पारेश्वर गौड़ द्वारा हरी झंडी दिखाकर की गई। बलूनी क्लासेस कोटद्वार की निदेशक अभिलाषा भारद्वाज, रेणु कोटनाला, मीना नैथानी, बीना कुकरेती इत्यादि द्वारा हिमालयन दिग्दर्शन यात्रा की टीम का फूल मालाओं से स्वागत किया।

लैंसडौन विधायक महंत दलीप सिंह रावत ने हिमालय दिग्दर्शन के बैनर तले ढाकर यात्रा पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि यह यात्रा कण्वाश्रम के पर्यटन के बढ़ावे के लिए मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार हर सम्भव कोशिश कर रही है कि कण्वाश्रम को हम पर्यटन सर्किट के रूप में विकसित करने के लिए हर सम्भव प्रयासरत हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि कण्वाश्रम के बढ़ावे के लिए पर्यटन मंत्रालय व वन मंत्रालय मिलकर कार्य कर रहे हैं।

योगिराज विश्वपाल जयंत ने कहा कि वे कल ही शून्य शिखर से लौटे हैं और जब उन्हें यह जानकारी मिली कि हिमालय दिग्दर्शन टीम कण्वाश्रम से ढाकर यात्रा निकाल रही है तो उन्हें बड़ी प्रसन्नता हुई। उन्होंने पूरी टीम को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस उपेक्षित क्षेत्र को पर्यटन मैप पर लाने का यह बहुत बड़ा यत्न है। उन्होंने भी शंकुन्तला दुष्यंत पुत्र चक्रवर्ती भरत की अपने आश्रम में जब से मूर्ति स्थापित की तब से हजारों की संख्या में लोग यहां पहुंच रहे हैं।

गढवाळी सिनेमा के पितामह पारेश्वर गौड़ ने कहा कि यह क्षेत्र राज्य स्थापना के 20 बर्षों बाद भी उपेक्षित रहा है यह आश्चर्यजनक है। यह क्षेत्र रूपहले पर्दे पर लाया जाना आवश्यक है। उनका प्रयास रहेगा कि वह इस क्षेत्र का दस्तावेजीकरण करवाकर इस पर वृत्तचित्र तैयार करवाएंगे ताकि देश दुनिया के लोग कण्वाश्रम के बारे में जान सकें।
हिमालयन दिग्दर्शन यात्रा टीम के संयोजक रतन सिंह असवाल ने कहा कि मूलतः हिमालय दिग्दर्शन के नाम से उनकी टीम साल भर में दो यात्राएं करती हैं। इस साल की शुरुआत वे कण्वाश्रम से ढाकर यात्रा के रूप में इसलिए कर रहे हैं क्योंकि यह क्षेत्र ऋषि विश्वामित्र व मेनका की पुत्री शंकुन्तला व हस्तिनापुर नरेश राजा दुष्यंत व शंकुन्तला के पुत्र चक्रवर्ती राजा भरत ने नाम से वेद पुराणों व महाकवि कालिदास के अभिज्ञान शाकुंतलम से जुड़ा हुआ है। जिस चक्रवर्ती राजा भरत ने भारतबर्ष की स्थापना की वह इस कण्वाश्रम में पले बडे हुए, यह हमारे सौभाग्य की बात है। हमारा मकसद कण्वाश्रम से लेकर मालन, हिंवल, व नयार घाटी को पर्यटन के मैप में लाना है।
इस दौरान कोटद्वार की गढ़वाल सभा के प्रतिनिधि के तौर पर जनार्धन बुडाकोटी, बलूनी स्कूल की निदेशक अभिलाषा भारद्वाज, वन मंत्री के ओएसडी विनोद रावत, विश्व हिंदू परिषद के संजय थपलियाल, संघ के जिला प्रचार प्रमुख अमित सजवाण, रेणु कोटनाला, प्रणिता डोबरियाल, मीना सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

दुगड्डा (पौड़ी गढ़वाल)
नगर पालिका दुगड्डा द्वारा हिमालय दिग्दर्शन यात्रा को ढाकर यात्रा से जोड़े जाने का स्वागत करते हुए हिमालय दिग्दर्शन टीम का नगर पालिका परिसर में फूल मालाओं से स्वागत किया। नगर पालिका अध्यक्ष भावना चौहान ने कहा कि यह यात्रा दुगड्डा के अतीत के स्वर्णिम इतिहास को पुनर्जीवित करवाने का सुंदर अवसर है। इससे इस क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ेंगी ऐसा उनका विश्वास है।

वन मंत्री के ओएसडी विनोद रावत ने कहा कि यह सचमुच ऐतिहासिक दिन है क्योंकि आप पिछली कई सदियों में इतिहास की ढाकर परंपरा को पर्यटन से जोड़ने का काम कर रहे हैं। बतौर वन मंत्री डॉ हरक सिंह रावत भी यही चाहते हैं कि उनका यह विधान सभा क्षेत्र साहसिक पर्यटन से जुड़े व कण्वाश्रम का विकास हो। उन्होंने कहा कि वन मंत्रालय हिमालय दिग्दर्शन के इस प्रयास को की सराहना करती है व उनके इस प्रयास हेतु जो कुछ सम्भव होगा वह अपने स्तर से सहयोग करने को तैयार है।
नगर पालिका की अध्यक्ष भावना चौहान, अधिशासी अधिकारी हर्षबर्धन सिंह रावत व वन मंत्री के ओएसडी विनोद रावत द्वारा हिमालय दिग्दर्शन ढाकर यात्रा टीम को हरी झंडी दिखाकर महाबगढ़ के लिए रवाना किया।
इस दौरान पार्षद दीपक, पार्षद आशा देवी, श्रीमती बीना जोशी इत्यादि मौजूद रहे।

हिमालय दिग्दर्शन यात्रा 2020 की ढाकर यात्रा टीम पर निकले सदस्यों में पलायन एक चिंतन के संयोजक रतन सिंह असवाल, देहरादून डिस्कवर के सम्पादक दिनेश कंडवाल, हिमालयन डिस्कवर के सम्पादक/सीईओ मनोज इष्टवाल, पौड़ी गढ़वाल के संघ के जिला प्रचार प्रमुख अमित सजवाण, समय साक्ष्य के प्रकाशक व इंडिया टुडे पत्रिका के पूर्व संवाददाता प्रवीण भट्ट, अध्यापक व समाजसेवी मुकेश बहुगुणा, फ़ोटो जर्नलिस्ट हिमांशु बिष्ट व प्रणेश असवाल, कृष्णा काला, सौरभ असवाल, नितिन काला व एक मात्र महिला ट्रैकर श्रीमती कुसुम बहुगुणा इत्यादि ने रवानगी भरी।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES