Friday, October 18, 2024
HomeUncategorizedमहाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने फिट इंडिया मूवमेंट के तहत 2 किलोमीटर...

महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने फिट इंडिया मूवमेंट के तहत 2 किलोमीटर की दौड लगाई।

बड़कोट (उत्तरकाशी) 3 सितंबर 2019 (हि. डिस्कवर)।

राजेन्द्र सिंह रावत राजकीय महाविद्यालय बड्कोट में गाँधी जयंती, शास्त्री जयंती के अवसर पर विभिन्न गतिविधियां संचालित की गयीं, सर्वप्रथम महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ ए.के.तिवारी ने दोनों महापुरुषों राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी एवं देश को एक नई दिशा देने वाले भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मूर्ती पर पुष्प अर्पित किये,सभी प्राध्यापकों ने क्रमानुसार माल्यार्पण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। तत्पश्चात सभी छात्र छात्राओं ने फिट इंडिया मूवमेंट के तहत 2 किलोमीटर की दौड लगाई और शपथ ली कि वे आजीवन नशे से दूर रहेंगे व अपने स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील रहेंगे।

छात्र छात्राओं ने परिसर में सफाई अभियान चलाया।उसके बाद महाविद्यालय के सभागार में दोनों महापुरुषों के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर पधारे डॉ प्रह्लाद सिंह रावत ने राष्ट्रपिता के आज़ादी के आन्दोलन में योगदान को रेखांकित करते हूए कहा कि महात्मा के विचार हमेशा हमें प्रेरणा देते रहेंगे।उनके विचारों को आत्मसात करने की आवश्यकता है।

उन्होने कहा कि हाल के वर्षों में रन्वाई के क्षेत्र में भीमल की टहनियों से बने रेशों की जगह कृत्रिम रेशों ने ले ली है,रिन्गाल की टोकरी के स्थान पर प्लास्टिक का प्रयोग बढता जा रहा है जो हमारे पर्यावरण के लिये खतरनाक है। हमें लोक तकनीकी को अपनाने की आवश्यकता है। राष्ट्रीय सेवा योजना के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ विजय बहुगुणा ने फिट इंडिया मूवमेंट पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें श्रम के प्रति संवेदनशील होना पड़ेगा।आरामतल्बी ने हमारे स्वास्थ्य पर विपरीत असर डाला है,गाँधी जी प्रेरणा लेते हूए अपने रोज़मर्रा के काम स्वयं करने पड़ेंगे

तभी हम स्वस्थ रह पायेंगे।उन्होने गांधीवादी आन्दलोनों का जिक्र करते हूए तोल्स्ताय फार्म और गाँधी आश्रमों में होने वाली गतिविधियों का भी हवाला दिया।राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ सीमा बेनिवाल ने दोनों महापुरुषों के योगदान को याद किया।स्वयंसेवीयों से सफाई अभियान से जुड़ने की अपील की।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ ए के तिवारी ने महात्मा गांधी के दक्षिण अफ्रीका में किये गये प्रयासों को रेखांकित करते हूए कहा कि गाँधी एक व्यक्ति नहीं बल्कि पूरा विचार है,हमें उनके आदर्शों पर चलने की आवश्यकता है।इस अवसर पर बहुत सी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया,जिसमे भाषण प्रतियोगीता में शिवानी कन्ड्वाल ने प्रथम,अखिलेश सिंह ने द्वितीय एवं हेमंत सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।पोस्टर प्रतियोगीता में अन्शिका डिमरी प्रथम,दीक्षा चौहान द्वितीय,हेमंत सिंह तृतीय रहे।जबकि काव्य पाठ में हेमंत सिंह प्रथम,अखिलेश सिंह द्वितीय एवं दीक्षा चौहान तृतीय स्थान पर रही।

इस अवसर पर डॉ विमल प्रकाश बहुगुणा, डॉ युवराज शर्मा, डॉ अंजू भट्ट,पूनम,छात्र संघ अध्यक्ष ऋषभ कुमार, सचिव नितेश कुमार, उपाध्यक्ष मोहित विश्वकर्मा,कोषाध्यक्ष अमित एवं सह्सचिव राखी एवं राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े छात्र छात्राएँ मौजूद थी ।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES