Friday, October 18, 2024
Homeउत्तराखंडपौड़ी गढ़वाल के कफोलस्यूँ की सुनीति सेना की पहली महिला अफसर बनी।...

पौड़ी गढ़वाल के कफोलस्यूँ की सुनीति सेना की पहली महिला अफसर बनी। सेना के ऑर्डिनेंस कोर में लेफ्टिनेंट बनीं !

(मनोज इष्टवाल)

बमुश्किल 5-6 परिवारों का पश्चिमोत्तर दिशा में बसा यह गाँव..! जहाँ सर्दियों में धूप भी साढ़े नौ बजे के बाद पड़ती है! विकास खंड कल्जीखाल में तीन गाँवों को मिलाकर बनी ग्राम सभा टिमरी का छोटा सा पंडितों का गाँव गौंतपानी! जिनको विरासत में पूजा पाठ व सैन्य जीवन की परम्पराएं मिली हैं ऐसा है यहाँ का चमोली परिवार!

यह बाप के लिए कितना गर्व का क्षण होगा जब बेटी सैन्य वर्दी में बाप के कांधों में बैठकर ख़ुशी का इजहार कर रही हो! मानों पूरा जग जीत लिया हो! सुनीति घर की बड़ी बेटी..! पिता विनोद बल्लभ चमोली फ़ौज में एजुकेशन हवलदार भर्ती हुए व ओर्नेरी कैप्टेन के सम्मानजनक पद से सेवानिवृत्त! दादा जी भी सेना में सूबेदार पद सम्भालने के बाद सेवानिवृत हुए थे!

सुनीति लगातार तीसरी पीढ़ी जिसे सैन्य तमगे अपने कांधों पर सजाने का जूनून था! यह परिवार पीढ़ी दर पीढ़ी सेना की सीढ़ियों चढ़ता गया! अपने सगे दादा गांव के कृषक तो दूसरे दादा सूबेदार, पिता ओर्नेरी कप्तान व अब पुत्री कमीशंड ऑफिसर!

यह सचमुच विकास खंड कल्जीखाल की पट्टी कफोलस्यूं की बेटियों के लिए वह स्वर्णिम सबेरा है जो ललाट पर धमकने वाले ओज से कम नहीं! सुनीति चमोली भले ही गाँव में पली बढ़ी न हुई हो! लेकिन जब कोई नाम आता है तो उस गाँव की धूलि में भी चमक बिखेर जाता है! सुनीति कमीशन अफसर क्या बनी हम सब उसके गाँव की जड़ें ढूँढने में मशगूल हो गए! अब उस गाँव में बमुश्किल दो घर आबाद हैं और खेती पलायन की जद में चौपट..!

सुनीति चमोली के पिता जी विनोद बल्लभ चमोली से जब दूरभाष पर बात हुई तो यह जानकार ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा कि उनका परिवार हमारे परिवार से बर्षों से जुड़ा है! हमारे भाई प्रधानाचार्य गिरीश चन्द्र इष्टवाल जी के सानिध्य में उन्होंने डीएवी में पढ़ाई की व छोटे भाई स्व. हरीश चन्द्र इष्टवाल जी के साथ पौड़ी में उसी पुलिस लाइन के कमरे से पेपर दिए जो सबसे बड़े भाई दरोगा जी (योगम्बर प्रसाद इष्टवाल जी) ने लिया हुआ था! ये घटनाक्रम उनकी स्मृति में आज भी ताजा है तो लगा इसका उल्लेख कर दूँ! क्योंकि जमीन से जुड़े लोग व परिवार कभी उखड़ते नहीं हैं ऐसा मेरा मानना है!

सुनीति का ट्रेनिंग के दौरान ट्रैक रिकॉर्ड उसकी काबिलियत की कहानी स्वयं बयां कर रहा है।

वर्तमान में देहरादून के मथुरावाला में रह रहे विनोद बल्लभ चमोली जानकारी देते हुए बताते हैं कि सुनीति के अलावा उनकी एक और छोटी बेटी है! सुनीति हमेशा बेटे की भाँती रही व उसकी जिजीविषा पहले से ही कमाल की थी! यही कारण भी है कि वह ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी चेन्नई में ट्रेनिंग के दौरान सुनीति ने कई उपलब्धियां भी हासिल कीं। वो महिला कैडेट मेरिट में पहले और संयुक्त मेरिट में चौथे स्थान पर रहीं। ट्रेनिंग के दौरान सुनीति ने 7 मेडल भी जीते।

ओ टी ए चेन्नई में प्रशिक्षण के दौरान सुनीति 7 मेडल जीतकर सभी महिला अफसरों में प्रथम स्थान पर रही। उसने क्रॉस कंट्री, पीटी, ड्रिल इत्यादि में अभूतपूर्व प्रदर्शन कर अब तक के कई रिकार्ड्स ध्वस्त किये। अपनी कालेज लाइफ में उसने अपने कॉलेज का “मिस सिम्बी फिट” पुरस्कार भी अर्जित किया।

माँ श्रीमती उर्वशी चमोली बोली कि बेटियाँ सचमुच घर की रौनक होती हैं! उन्होने व सुनीति के पिता ने चेन्नई में हुई पीओपी सेरेमनी बेटी के कंधे पर सितारे लगाए। अपने बच्चों के कंधों पर सितारे सजाने का मौका किस्मत से मिलता है। स्वाभाविक था कि खुशी और गर्व से हमारी आंखें भर आईं होंगी।

सुनीति चमोली की शुरुआती पढ़ाई आर्मी पब्लिक स्कूल में हुई। आर्मी स्कूल देवलाली से इंटरमीडिएट करने के बाद सुनीति ने सिंबोसिस कॉलेज पुणे से ग्रेजुएशन किया। उन्होंने बी ए बी कॉम व पोस्ट ग्रेजुएट इन डिफेंस स्टडी प्रथम श्रेणी से पास किया। सुनीति बचपन से ही सेना में जाने का सपना देखती थीं। आमतौर पर सेना में जाने की परंपरा को बेटे निभाया करते हैं, लेकिन सुनीति ने इस मिथक को तोड़ दिया। उन्होंने पहले ही प्रयास में सीडीएस क्वालीफाई कर लिया। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद वह सेना में ऑर्डिनेंस कोर में लेफ्टिनेंट बनीं है।

यह खबर सुनने के बाद विकास खंड कल्जीखाल की के निवर्तमान प्रमुख महेंद्र सिंह राणा, वर्तमान प्रमुख श्रीमती बीना राणा, जेष्ठ प्रमुख अनिल नेगी, कनिष्क प्रमुख अर्जुन पटवाल, जिला पंचायत सदस्य गौरव रावत, भाजपा युवा मोर्चा अध्यक्ष संतोष चंदोला, सह-संयोजक (भाजपा) न्याय पंचायत अगरोड़ा संतोष नेगी, ग्राम प्रधान ग्राम सभा टिमरी श्रीमती अनीता देवी, ग्राम प्रधान ग्राम सभा धारकोट श्रीमती मीना देवी चंदोला, ग्राम प्रधान गहड़ श्री पूरण सिंह, ग्राम प्रधान पाली-नौडियागाँव श्रीमती रूचि देवी, ग्राम प्रधान अनेथ नितिन, ग्राम प्रधान चिंडालू श्रीमती प्रियंका देवी, ग्राम प्रधान पीपलपाणी श्रीमती पिंकी देवी, ग्राम प्रधान तोली श्रीमती सुनीता देवी, ग्राम सभा पयासु-ध्वीली मुकेश बिष्ट, ग्राम प्रधान मरोड़ा श्रीमती किरन देवी, ग्राम प्रधान कोलडी श्रीमती संगीता देवी, ग्राम प्रधान सिलेथ श्रीमती ममता देवी, ग्राम प्रधान बूंगा-नौली श्रीमती संध्या देवी, ग्राम प्रधान थापली सरोज, ग्राम प्रधान डांग महावीर सिंह , ग्राम प्रधान पल्ली जयबीर सिंह व बद्रीकेदार सांस्कृतिक एवं सामाजिक संस्थान धारकोट के पदाधिकारियों व सदस्यों ने सुनीति चमोली को शुभकामनाएं देते हुए इसे क्षेत्र का गौरव बढाने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया!

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES