Friday, October 18, 2024
Homeउत्तराखंडकोटा-नौगाँव पांच महिलाओं भालू के हमले से घायल। दो महिलाओं को सरकारी...

कोटा-नौगाँव पांच महिलाओं भालू के हमले से घायल। दो महिलाओं को सरकारी हैलीकॉप्टर से लाया गया एम्स हॉस्पिटल।

पौड़ी 15 मार्च 2020 (हि. डिस्कवर)

अब यह मत कह दीजियेगा कि सिर्फ एयर एम्बुलेंस (हैलीकॉप्टर) अंग्रेजों के लिए ही है आम आदमी के लिए नहीं। जिस जिले में धीराज गर्ब्याल जैसे जिलाधिकारी हों वहां यह बात उन लोगों के मुंह पर तमाचे से कम नहीं जिन्होंने बासा ख़िरसु में एक अंग्रेज के मोटर साइकिल एक्सीडेंट में घायल होने के बाद प्रश्न उठाया था कि क्या यह सुविधा क्षेत्रीय लोगों को भी मिलेगी।

ज्ञात हो कि आज जंगल में घास काटने गयी विकास खण्ड कोट की पांच महिलाओं पर भालू ने अचानक हमला कर दिया जिसमें दो महिलाएं गम्भीर रूप से घायल हो गयी हैं जिन्हें फौरन हायर सेंटर एम्स रिफर कर दिया गया है, जबकि तीन का पौड़ी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

जिलाधिकारी पौड़ी धीराज गर्ब्याल से दूरभाष पर हुई बातचीत से जानकारी प्राप्त हुई कि भालू के आक्रमण से गम्भीर रूप घायल हुई कोटा-नौगांव की महिलाओं की जानकारी वहां के ग्रामीणों से उन्हें पता चली। अस्पताल प्रशासन से बातचीत में पता चला कि श्रीमती मीना देवी पत्नी श्याम सिंह ग्राम नौगांव व श्रीमती दुर्गी देवी पत्नी मुकेश ग्राम कोटा दोनो की हालात बेहद गंभीर है जिसके फौरन बाद उन्होंने मुख्यमंत्री के निजी सचिव व प्रशासन से बात कर एयर एम्बुलेंस से दोनो महिलाओं को एम्स अस्पताल पहुंचाया गया है। जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की कार्यशैली की प्रशंसा करते हुए कहा कि जैसे ही यह प्रकरण उनके संज्ञान में आया उन्होंने फौरन सरकारी हैलीकॉप्टर से दोनो घायलों को एयरलिफ्ट करवाया है।

पौड़ी जिला मुख्यालय के नजदीकी कोट ब्लाक के कोटा गांव की महिलायें दुर्गी देवी (36) पत्नी मुकेश, किशोरी देवी (38) पत्नी विनोद सिंह, नौगांव की मीना देवी (35)पत्नी श्याम सिंह, सुम्मी देवी (37)पत्नी मुकेश सिंह तथा पित्तू गांव की तामेश्वरी देवी (42) पत्नी त्रिलोक सिंह पास के जंगल में घास लेने गई थी। इसी बीच अचानक भालू ने उन पर हमला कर घायल कर दिया। हमले की सूचना मिलते ही ग्रामीणों ने शोर मचाया, शोर-शराबा होने पर भालू महिलाओं को छोड़कर भाग गया। सभी घायल महिलाओं को ग्रामीण उपचार के लिए निजी वाहनों से पौड़ी जिला अस्पताल ले गए।

भालू के हमले घटना से स्थानीय ग्रामीणों में दहशत फ़ैल गई है। ग्रामीणों ने वन विभाग से जल्द से जल्द भालू को पकड़ने तथा घायलों को मुआवजा देने की मांग की है। इस घटना पर वन विभाग का कहना है कि मौके पर टीम भेजी जा रही है। मेडिकल रिपोर्ट आने पर नियमानुसार मुआवजे की प्रक्रिया की जाएगी।

ग्रामीणों ने जिलाधिकारी पौड़ी धीराज गर्ब्याल के कार्य व्यवहार की प्रशंसा करते हुए कहा है कि जिलाधिकारी जिस तरह से आम ग्रामीण के दुःख दर्द को समझने व उनकी तकलीफ को साझा करते हैं, ऐसा जिलाधिकारी उन्होंने आज तक नहीं देखा है। दूसरी ओर जिलाधिकारी पौड़ी ने कहा है कि उन्होंने पौड़ी अस्पताल में भर्ती व एम्स में भर्ती महिलाओं के इलाज के हर सम्भव प्रयास की स्वयं भी व्यक्तिगत तौर से बातचीत की है व देहरादून से भी प्रशासन स्तर पर उन्हें हर सम्भव मदद करने का आदेश जारी किया गया है।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES