Sunday, September 8, 2024
HomeUncategorizedकेदारनाथ में स्वास्थ्य के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रही है सिक्स...

केदारनाथ में स्वास्थ्य के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रही है सिक्स सिग्मा टीम- मुख्यमंत्री

देहरादून 06 जुलाई, 2019 (हि. डिस्कवर)

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से मुख्यमंत्री आवास में सिक्स सिग्मा के मेडिकल डायरेटर डॉ. प्रदीप भारद्वाज के नेतृत्व में प्रतिनिधमण्डल ने भेंट की। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि सिक्स सिग्मा की टीम को केदारनाथ में स्वास्थ्य के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रही है। पर्वतीय क्षेत्रों में गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। अगस्त्यमुनी, भिकियासैंण, नौगांव एवं ओखल काण्डा स्वास्थ्य केन्द्रों में ई-हेल्थ सेंटर स्थापित किये गये हैं। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए उत्तराखण्ड हेल्थ सिस्टम डेवलपमेंट प्रोजक्ट के तहत कार्य किया जा रहा है। इसमें कलस्टर मोड पर कार्य किया जा रहा है। पहले कलस्टर के रूप में टिहरी जनपद का चयन किया गया है। अस्पतालों को टेली रेडियोलॉजी व टेली मेडिसिन से जोड़ा गया है।

सिक्स सिग्मा के मेडिकल डायरेटर डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने मुख्यमंत्री के समक्ष माउंटेन मेडिसिन इंस्टिट्यूट खोलने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने मुख्यमंत्री से इसके लिए भूमि उपलब्ध कराने के लिए आग्रह किया। उपलब्ध भूमि का पूरा खर्चा सिक्स सिग्मा द्वारा वहन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इससे लगभग 1200 लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। सिक्स सिग्मा उत्तराखण्ड के चारों धामों में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायेगी। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि माउंटेन मेडिसिन इंस्टिट्यूट के लिए रूद्रप्रयाग में जगह तलाशी जायेगी। डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि सिक्स सिग्मा द्वारा अभी केदारनाथ, तुंगनाथ, मद्महेश्वर व हेमकुण्ड में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।
इस अवसर पर डॉ. आर.के जैन, सिक्स सिग्मा से डॉ. अनीता भारद्वाज, डॉ. परवेज अहमद आदि उपस्थित थे।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES

ADVERTISEMENT