Sunday, September 8, 2024
Homeलोक कला-संस्कृतिआशा बाला असवाल बनी डॉ आशा बाला असवाल। मध्य प्रदेश से पीएचडी...

आशा बाला असवाल बनी डॉ आशा बाला असवाल। मध्य प्रदेश से पीएचडी पत्रकारिता करने वाली एकमात्र उत्तराखण्डी महिला।

सतना/मध्य प्रदेश (हि. डिस्कवर)

ऐन महिला दिवस से पूर्व महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय उत्तराखंड से पत्रकारिता एवं जनसंचार में एकमात्र उपाधि धारक आशा बाला असवाल को पत्रकारिता में विश्वविद्यालय के चांसलर और महामहिम राज्यपाल लालजी टंडन द्वारा पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई।

महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह का आयोजन विश्वविद्यालय परिसर में किया गया जहां शोध उपाधि धारकों को डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की गई। देहरादून उत्तराखंड से आशा बाला असवाल पहली ऐसी शोध छात्रा है जिन्होने मध्य प्रदेश से पत्रकारिता एवं जनसंचार में डॉक्टरेट की उपाधि अर्जित करने का गौरव हासिल किया है।

डॉ आशा बाला असवाल

महिला दिवस से पूर्व यह उपलब्धि जहां महिलाओं के बढ़ते कदमों को गौरान्वित करने वाली है वहीं पौड़ी गढ़वाल के विकास खंड यमकेश्वर के रणचूला गांव में जन्मी इस बेटी के परिजनों व पूरे गांव के लिए भी यह सम्मानजनक है क्योंकि यह यमकेश्वर का ऐसा गांव है जो राजशाही के दौरान असवाल ठाकुरों के बर्चस्व का गांव रहा है लेकिन राजशाही की समाप्ति के बाद यह हाशिये ओर चला गया व यहां तक बमुश्किल सड़क मार्ग अब पहुंचने की उम्मीद है।

ज्ञात हो कि पिता एस एस असवाल व माँ श्रीमती यशोदा असवाल की यह बेटी डॉ. आशा बाला असवाल एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा हैं और उन्होंने उत्तराखंड के कई कॉलेजों में विगत 10 बर्षों से अध्यापन का कार्य किया है साथ ही वे विभागाध्यक्ष भी रही हैं।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES

ADVERTISEMENT