Sunday, September 8, 2024
HomeUncategorizedअमेरिकी विदेश मंत्री बोले-मोदी है तो मुमकिन है!

अमेरिकी विदेश मंत्री बोले-मोदी है तो मुमकिन है!

(मनोज इष्टवाल)

जहाँ एक ओर बिश्केक सम्मेलन ,शंघाई सहयोग संगठन यानि एससीओ की बैठक में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वीवीआईपी ट्रीटमेंट मिलने से पाकिस्तानी खेमा जल-भुनकर राख हो गया वहीँ दूसरी ओर अमेरिकी विदेश मंत्री ने वाशिंगटन में यह नारा देकर कि “मोदी है तो मुमकिन है” ने आग में और घी का काम कर दिया है। पाकिस्तान यहाँ भी चारों खाने चित्त दिखाई दे रहा है क्योंकि चीन ने भी प्रधानमंत्री मोदी के आगे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को कोई तबज्जो नहीं दी! जबकि दूसरी ओर रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से मोदी गले मिले मिले और काफी देर तक दोनों गर्मजोशी से हाथ मिलाते दिखे! गर्मजोशी से हाथ मिलाते तो चीन के राष्ट्रपति शीजिंगपिंग भी दिखे जिन्हें प्रधानमन्त्री ने भारत आने का न्यौता दिया!

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो 24 जून काे भारत की यात्रा पर आएंगे। इससे पहले उन्होंने भाजपा के चुनावी स्लोगन ‘मोदी है तो मुमकिन है’ का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रसाद की तारीफ की। बुधवार को भारत-अमेरिका व्यापार परिषद की बैठक में पोम्पियो ने कहा कि मैं देखना चाहता हूं कि मोदी दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत कैसे बनाते हैं। अपने समकक्ष जयशंकर से मिलने के लिए भी उत्साहित हूं। वे एक मजबूत साथी हैं। पोम्पियो का भारत दौरा ओसाका में 28 और 29 जून की जी-20 समिट से पहले होगा। इस दौरान मोदी-ट्रम्प की मुलाकात को लेकर जमीन तैयार की जाएगी।पोम्पियो ने कहा, ‘‘हम भारत की नई सरकार के साथ बातचीत जारी रखेंगे। मोदी ने अपने चुनाव अभियान में कहा था- मोदी है तो मुमकिन है। अब देखना है कि वह दुनिया के साथ रिश्तों और भारत की जनता से किए वादों को कैसे संभव बनाते हैं। उम्मीद है कि वे अमेरिका के साथ रिश्तों को और मजबूत करेंगे। भारत यात्रा के दौरान ट्रम्प प्रशासन के ‘महत्वाकांक्षी एजेंडे’ पर बातचीत होगी।’’

”भारत के चुनाव नतीजों से आश्चर्यचकित नहीं हुआ, बल्कि मैं जानता था कि पीएम मोेदी नए तरीके के नेता हैं। उन्होंने एक राज्य को 13 साल दिए। चायवाले के बेटे हैं और गरीब से गरीब का विकास उनकी प्राथमिकता में है। उन्होंने भारत के करोड़ों घरों में बिजली और गैस चूल्हे पहुंचाए हैं।”

आपको बता दें कि बिशकेक सम्मेलन में पहुंचने से पहले ही भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने साफ संकेत दे दिये थे आतंकपरस्त पाकिस्तान से किसी तरह की बात नहीं करनी है। इसलिए जैसे ही उन्हें जानकारी मिली कि अमरनाथ यात्रा मार्ग पर अनंतनाग में दो पाकिस्तानी आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर धोखे से हमला कर दिया है तो उन्होंने पाकिस्तानी आकाशमार्ग से जाने का फैसला टाल  दिया। प्रधानमंत्री मोदी ओमान और ईरान के आकाश मार्ग से बिश्केक पहुंचे।

चीन के राष्ट्रपति को उन्होंने साफ़-साफ़ कह दिया कि अगर पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आया तो बालाकोट जैसी और भी कार्यवाही भारत कर सकता है! बहरहाल ब्रिक्स सम्मेलन में मोदी छाए रहे व जहाँ विश्व के हर टीवी चैनल पर मोदी दिखाई दे रहे थे वहीँ ऐन सम्मलेन के समय अमेरिकी विदेश मंत्री का यह बक्तब्य सभी टीवी चैनल्स ने प्राथमिकता से दिखाई है कि “मोदी है तो मुमकिन है!’

(खबर सूत्र न्यूज़ चैनल्स)

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES

ADVERTISEMENT