Wednesday, June 19, 2024
Homeउत्तराखंडख़बरें अल्मोड़ा से....!

ख़बरें अल्मोड़ा से….!

अल्मोड़ा 07 दिसम्बर, 2019 (हि.डिस्कवर)

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने जिला कार्यालय में राशन कार्डों के शुद्धिकरण/नवीनीकरण कर उन्हें आॅनलाइन किये जाने की प्रगति के सम्बन्ध मंे एक महत्वपूर्ण बैठक ली। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों/खण्ड विकास अधिकारियों व पूर्ति निरीक्षकों को निर्देश दिये कि राशन कार्डो का आॅनलाइन डाटा किया जाना है जो अत्यन्त महत्वपूर्ण कार्य है इसमें आपसी समन्वय व कही पर आ रही समस्याओं के सम्बन्ध में व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य किया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि राशन कार्ड आॅनलाइन प्रक्रिया के सम्बन्ध में दैनिक आधार पर रिर्पोट ली जायेगी। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि 10 राशन की दुकानों की सूची प्रेषित करंे जिन राशन की दुकानों में आॅनलाइन का कार्य सबसे पहले किया जाना है इसी आधार पर प्रगति की समीक्षा की जायेगी। जिलाधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि न्यून प्रगति होने पर सम्बन्धित की व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय की जायेगी। उन्होंने बताया कि कुल 1,46,648 राशन कार्डों को आॅनलाइन किया जाना है जिनमें से वर्तमान में केवल 22,497 राशन कार्ड ही आॅनलाइन हो सके है। जिलाधिकारी ने कहा कि विकासखण्डों में डाटा आपरेटरों की संख्या व आॅनलाइन की जाने वाली आई0डी0 की संख्या को बढ़ाने की जरूरत पड़े तो उसे बढ़ाया जाय जिससे कार्य में प्रगति आ सके। जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि 26 जनवरी तक हर हाल में समस्त राशन कार्ड़ो को आॅनलाइन किया जाय। उन्होंने कहा कि किसी भी तकनीकी समस्या के लिए जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को तत्काल अवगत कराया जाय। उन्होंने कहा कि समय-समय पर पूर्ति निरीक्षकों की बैठक भी ली जाय और प्रगति की जानकारी प्राप्त करें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, सूचना विज्ञान अधिकारी अमित लाम्बा, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी के अलावा समस्त खण्ड विकास अधिकारी, पूर्ति निरीक्षक व  पूर्ति विभाग के अन्य लोग उपस्थित थे।

अल्मोड़ा 07 दिसम्बर, 2019 (हि. डिस्कवर)

सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अवसर पर आज जिला कार्यालय मे जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया को जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कर्नल मुकेश साॅगुड़ी द्वारा टोकन फ्लैग लगाया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपील करते हुए कहा कि आम नागरिक सशस्त्र सेना झण्डा दिवस कोष मे अपना योगदान देकर उन वीर सैनिको को सहयोग करने की आवश्यकता है। उन्होने कहा शसस्त्र सेना झण्डा दिवस कोष के लिए लगातार धन इकठ्ठा करने के प्रयासो की आवश्यकता हैं ताकि उस धन से शहीदो की पत्नियो उनके आश्रितो और विकलांग सैनिको की स्थिति मे सुधार किया जा सके। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, जिला पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चैबे, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी आदि उपस्थित थे।

अल्मोड़ा 07 दिसम्बर, 2019 (हि. डिस्कवर)

उदयशंकर नाट्य अकादमी में आयोजित सी0एम0 मैमोरियल स्कूल के वार्षिकोत्सव में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। उन्होंने विद्यालय प्रबन्धन की सराहना की और कहा कि यहाॅ पर बच्चों द्वारा सुन्दर प्रस्तुति दी गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी राष्ट्र का निर्माण बच्चों पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि अभिभवकों को चाहिए कि वे बच्चों को पढ़ाई का सही वातावरण दिलाने का प्रयास करें ताकि वे आगे बढ़ सकें बच्चे ही देश का भविष्य है। उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा से भी अनेक लोगो महत्वपूर्ण प्रशासनिक पदों पर अपनी सेवायें दी है।
विशिष्ट अतिथि नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी ने कहा कि विद्यालय ने कम समय में अच्छी प्रगति की है। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को बच्चों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है साथ ही विद्यालय के शिक्षकों को भी अपना महत्वपूर्ण योगदान देना होगा। अध्यक्ष ने बच्चों को भविष्य की शुभकामनायें दी। इस दौरान स्कूल के बच्चों ने अनेक मोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतिया दी। इसमें कब्बाली, नाटक, नृत्य व गीत आदि सम्मलित थे। बच्चों की प्रस्तुतियों को उपस्थित लोगो ने खूब सराहा। कार्यक्रम के दौरान मुख्य शिक्षाधिकारी जगमोहन सोनी, पब्लिक स्कूल एसोशिएसन के अध्यक्ष प्रदीप गुरूरानी, विद्यालय की प्रबन्धक लता ड़ंगवाल, बी0सी0 गुरूरानी, प्रधानाचार्य गीता डालाकोटी, विद्या कर्नाटक, स्कूल की अध्यापिकायें रश्मि जोशी, गीता मनराल के अलावा बच्चों व अनेक अभिभावक उपस्थित थे।

जिला प्रशासन अल्मोड़ा, फिल्म सोसाइटी अल्मोड़ा एवं उदय नृत्य एवं सांस्कृतिक अकादमी द्वारा  दिनांक 8 दिसंबर रविवार को प्रातः 11ः00 बजे से नृत्य सम्राट उदय शंकर के जन्म दिवस के अवसर पर उदय शंकर नृत्य एवं संगीत अकादमी फल सीमा अल्मोड़ा में रंगारंग कार्यक्रम एवं फिल्म शो का आयोजन किया जा रहा है  इसके अलावा रूपान्तरण कार्यकम के अंतर्गत अच्छा कार्य करने वाले अध्यापकों को सम्मानित किया जायेगा !

अल्मोड़ा 07 दिसम्बर, 2019 (हि. डिस्कवर)

अल्मोड़ा जिले की सभी ब्लॉक की आंगनवाड़ी केंद्रों में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत चलाए जा रहे मातृ वंदना सप्ताह के अन्तर्गत आज छठे दिन आंगनबाड़ी केंद्रों पर लाभार्थी के लिए महिला सामुदायिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर टेक होम राशन पैकेट का उपयोग करके पकाया गया मौसमी फलों और सब्जियों के उपभोग को बढ़ावा दिया गया साथ ही उपस्थित महिलाओं को स्वास्थ्य पोषण और स्वच्छता आदि जैसे विषयों पर आधारित जानकारी दी साथ ही स्वास्थ्य पोषण और स्वच्छता विषय पर विशेषज्ञ को आमंत्रित किया गया जहां डॉक्टर द्वारा संतुलित आहार के बारे में जानकारी दी गई साथ ही साथ लाभार्थियों का अनुभव साझा किया गया। इस कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना अधिकारी आशा नेगी, बाल विकास परियोजना अधिकारी ताकुला विमल बाराकोटी के अलावा सुपरवाइजर नीमा शाह, सुपरवाइजर किरण राणा, एनएनएम जीवन एवं समस्त स्टाफ द्वारा सहयोग दिया गया।
अल्मोड़ा 07 दिसम्बर, 2019 (हि. डिस्कवर)

जिला कार्यक्रम अधिकारी मनविन्दर  कौर ने बताया कि पूर्व में गठित 50 ग्राम पंचायतों के 50 प्रेशर गु्रपो की सदस्य महिलाओं को केन्द्र पोषित निर्भया फण्ड योजना के तहत आत्मसुरक्षा प्रशिक्षण दिया जा रहा है साथ ही सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए सैफ्टी कीटो का वितरण भी इन ग्रुपों में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन प्रेशर गु्रपों को गठित किये जाने का मुख्य उददेश्य क्षेत्र में हो रही आपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण रखना है और सुरक्षित माहौल तैयार करना है। साथ ही 50 चयनित ग्राम पंचायतों में जागरूकता कार्यक्रम के दौरान आई0ई0सी0 मैटरियल द्वारा भी योजना का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।


Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES