Monday, June 24, 2024
Homeउत्तराखंडस्वीडन के राजा रानी आएंगे कोटद्वार। दो दिवसीय कार्बेट नेशनल पार्क के...

स्वीडन के राजा रानी आएंगे कोटद्वार। दो दिवसीय कार्बेट नेशनल पार्क के भ्रमण पर रहेगें।

स्वीडन के राजा और रानी आज कोटद्वार से पाखरो गेट से दीदार करेगें कार्बेट पार्क का पनियाली गेस्ट हाऊस कोटद्वार में करेंगें लंच, पुलिस ने की तैयारियां पूरी
साभार- जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार (पौड़ी गढ़वाल) 4दिसम्बर 2019। 

स्वीडन के 16वें राजा कार्ल गुस्ताव और रानी सिल्विया 5 और 6 दिसम्बर को दो दिवसीय कार्बेट नेशनल पार्क के भ्रमण पर रहेगें। कार्बेट पार्क प्रशासन व स्थानीय प्रशासन ने तैयांरिया पूरी कर ली है। एसएसपी पौड़ी दलीप सिंह कुंवर ने पुलिस कर्मियों से ईमानदारी से डयूटी करने को कहा। डयूटी में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। लापरवाह पुलिस कर्मियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि वन विभाग के साथ सामन्जस्य बहुत जरूरी है।
बुधवार को कोतवाली परिसर में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी दलीर्प ंसह कुंवर ने स्थानीय पुलिस फोर्स व बाहरी जिलों से आई फोर्स के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताव और रानी सिल्विया गुरूवार से कार्बेट नेशनल पार्क के भ्रमण पर रहेगें। पौड़ी जिले के लक्ष्मणझूला से गुरूवार सुबह यह कार्यक्रम शुरू होगा। उसके उपरान्त गुरूवार को कोटद्वार स्थित पनियाली गेस्ट हाऊस में लंच के उपरान्त राजा-रानी पाखरो कालागढ़ होते हुए ढिकाला स्थित जिम कॉर्बेट के जंगल में पहुंचेगें। जहां वह रात्रि विश्राम करेगें। 6 दिसम्बर को ढिकाला और झिरना में सफारी करेगें। उसके साथ ही झिरना स्थित गुर्जर डेरों को देखने भी जाएगें। एसएसपी ने कहा कि राजा और रानी की सुरक्षा को देखते हुए पौड़ी जिले के बार्डर कौड़िया चैक पोस्ट सेलेकर ढिकाला तक करीब 70 किमी0 का क्षेत्र है। सुरक्षा की दृष्टि से इस क्षेत्र को चार जोन में बांटा गया है। इस क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गयी है। उन्होंने सभी पुलिस कर्मियों को सख्त निर्देश दिए कि पूरा क्षेत्र वन क्षेत्र है जिसमें जंगली जानवरों का आवागमन अधिक है, इसलिए अपनी सुरक्षा की पूर्ण व्यवस्था साथ लेकर चले। जंगल वाले क्षेत्र में पानी, खाने का सामान नहीं मिलता है। सभी कर्मचारी अपने साथ टॉर्च और डंडा साथ लेकर चलेगें। एसएसपी ने कहा कि फ्लीट के आने से 10 मिनट पहले जोन प्रभारी अपने क्षेत्र को जीरों जोन बना लें। साथ ही तिराहा व चौराह से 50 से 100 मीटर दूर वाहन खड़े होने चाहिए। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक प्रदीप राय, सीओ अनिल कुमार जोशी, पुलिस उपाधीक्षक संचार, मुख्य अग्नि शमन अधिकारी, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक मनोज रतूड़ी, एसएसआई प्रदीप नेगी सहित कई पुलिस कर्मी उपस्थित रहे।

स्वीडन के राजा-रानी के लिए कोटद्वार को स्वच्छ दिखाने पर होगा फोकस
कोटद्वार। एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने नगर निगम के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि मेन रूट पर कूड़ादान सड़क से करीब पचास मीटर दूर रखा जाय। राजा-रानी के आगमन को देखते हुए शहर में सफाई की व्यस्था को दुरस्थ रखा जाय। उन्होंने कहा कि सड़क पर एक भी जानवर नहीं दिखाई देना चाहिए। सभी आवारा जानवर को शहर से बाहर करने को कहा। ताकि राजा-रानी के आगमन पर किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो। एसएसपी ने कहा कि चमोली, रूद्रप्रयाग सहित अन्य जनपदों से पुलिस फोर्स मंगाया गया है। इसके अलावा दो प्लाटून आईआरबी के भी कोटद्वार पहुंच गये है। साथ ही पौड़ी जनपद के सभी थानों व चौकी से पुलिस पुलिस कोटद्वार पहुंच गया है।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES