Sunday, June 23, 2024
Homeउत्तराखंडरोबर्स केव व गुच्छूपानी को 3 करोड़ निवेश के साथ विकसित किया...

रोबर्स केव व गुच्छूपानी को 3 करोड़ निवेश के साथ विकसित किया जाएगा- दलीप जावलकर।

देहरादून 30 अक्टूबर 2019 (हि. डिस्कवर)।

सचिव पर्यटन, दिलीप जावलकर ने आज देहरादून के प्रमुख पर्यटक स्थल रोवर्स केव और गुछुपानी का भ्रमण एवं निरीक्षण किया।  निरीक्षण के पश्चात उन्होंने बताया कि गुच्छूपानी को 3 करोड रुपए के निवेश के साथ विकसित किया जाएगा। परियोजना के अंतर्गत पार्किंग निर्माण, बाढ़ प्रतिरोधक कार्य, सौंदर्यीकरण संबंधी कार्य तथा प्रकाश आदि की व्यवस्था के कार्य किए जाएंगे।

सचिव पर्यटन ने बताया कि इस स्थान में पर्यटकों की निरंतर बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए भविष्य में किसी प्रकार की ट्रैफिक समस्या से बचने के लिए पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में अचानक आने वाली बाढ़ से पर्यटकों की सुरक्षा के दृष्टिगत बाढ़ प्रतिरोधक कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस स्थान को और अधिक  सौंदर्य पूर्ण बनाने के उद्देश्य से नदी के किनारे के द्वीपों को जहाजों का आकार देकर सुसज्जित किया जाएगा।

 जावलकर ने कहा कि हाल के दिनों में पर्यटक के बीच बढ़ रही सेल्फी खिंचवाने की वृत्ति को ध्यान में रखते हुए ‘स्टेच्यू ऑफ़ पायरेट’ के निर्माण पर भी विचार किया जा सकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि इस प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में अधिकाधिक प्रकाश की व्यवस्था हेतु लाइटनिंग इक्विपमेंट्स का सहारा लिया जाएगा ताकि पर्यटक शाम को और अधिक देर तक यहां के सौंदर्य का आनंद ले सकें।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES