Saturday, July 27, 2024
Homeउत्तराखंडरुद्रपुर में कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अन्तर्गत 100 बेड के अस्पताल...

रुद्रपुर में कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अन्तर्गत 100 बेड के अस्पताल उद्घघाटन।

रुद्रपुर (उधमसिंहनगर) 30 अक्टूबर 2019 (हि. डिस्कवर)

श्रम विभाग द्वारा आयोजित कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अन्तर्गत 100 बेड के अस्पताल के उद्घाटन कार्यक्रम में डा. हरक सिंह रावत द्वारा विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया गया। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार भी मुख्य अतिथि के रूप में सम्मलित हुई।

श्रम विभाग द्वारा आयोजित कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अन्तर्गत 100 बेड के अस्पताल के उद्घाटन कार्यक्रम में केन्द्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार द्वारा स्वयं सम्मलित होने की इच्छा जतायी गयी। साथ ही प्रदेश के श्रम मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के द्वारा केंद्र सरकार को प्रेषित पत्र के क्रम में केंद्रीय श्रम मंत्री ने मौके पर कोटद्वार में 300 बेड के अस्पताल के तत्काल निर्माण शुरू करने को लेकर कार्यक्रम में उपस्थित महानिदेशक(DG) ई.एस.आई.सी. को निर्देशित किया।

केंद्रीय मंत्री गंगवार ने कहा कि इस चिकित्सालय से डेढ लाख श्रमिकों व उनके आश्रितों को चिकित्सा सुविधा का लाभ दिया जा सकेगा। केन्द सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में आयुष्मान जैसी योजना लाकर बडा कदम बढाया है।

उन्होंने कहा कि डा हरक सिंह रावत के प्रयासों से उत्तराखण्ड में पहली बार 100 बेड के अस्पताल का शुभारंभ हुआ है। 100 बेड की क्षमता वाले इस अस्पताल में जिले के करीब नौ लाख लोगों को इलाज की सुविधा दी जायेगी। इस अस्पताल के शुरू होने से केवल रूद्रपुर ही नही अपितु काशीपुर तथा कुमाऊ के अन्य क्षेत्रों के ईएसआईसी पंजीकृत लाभार्थियों को भी लाभ मिल पायेगा। यहां श्रमिक परिवारों के साथ ही बाहरी लोगों को भी जिला अस्पताल के समान शुल्क देने पर ओपीडी सेवा भी मिल सकेगी।

सूबे के कैबिनेट मंत्री तथा विशिष्ट अतिथि डा. हरक सिंह रावत ने कहा कि सरकार कर्मचारियों के हितों के लिए कार्य कर रही है और सदैव इसी गति से कार्य करती रहेगी। श्रम मंत्री के रूप में उन्होने यह भी कहाॅ की किसी भी कर्मचारी व श्रमिकों के हितों का शोषण नही होने दिया जायेगा।

सरकार की योजना कर्मचारियों तथा श्रमिकों के विकास तथा उनकी आर्थिकी को मजबूत कर उन्हें सशक्त बनाने की है, जिसमें सरकार उत्तरोत्तर गति से आगे कदम बढा रही है। माननीय मंत्री महोदय यह भी बताया कि श्रम विभाग श्रमिकों के उत्थान के लिए अनके कल्याणकारी योजनाएं बना रहा है।

यह डा हरक सिंह रावत के अथक प्रयासों का ही नतीजा है कि इस अस्पताल का निर्माण रूद्रपुर उत्तराखण्ड में हो सका है। श्रम मंत्री डा. हरक सिंह रावत द्वारा श्रम विभाग के अन्तर्गत अन्य योजनाओ को भी चलाया जा रहा है। जो कर्मचारियों के साथ-साथ श्रमिकों के उत्थान का भी कार्य कर रही है।

श्रम मंत्री डा हरक सिंह रावत जी द्वारा केन्द्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार का स्वयं तथा प्रदेशवासियों की ओर से धन्यवाद प्रकट किया।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES

ADVERTISEMENT