Saturday, July 27, 2024
Homeउत्तराखंडमैं बारात से एक रोटी जेब में रख कर घर ले आया।

मैं बारात से एक रोटी जेब में रख कर घर ले आया।

(जगमोहन रौतेला की कलम से)

कल रात एक शादी में गया था । खाना खाने के बाद एक रोटी प्लेट में बच गई । वैसे मैं घर हो , चाहे बाहर इस बात का विशेष ध्यान रखता हूँ कि थाली में खाना बिल्कुल भी न बचे । भले ही थोड़ा कम खा लो , पर खाने का एक कौर भी बर्बाद न हो । उस बची हुई रोटी को जैसे – तैसे खा लेने के बारे में भी सोचा । पर खाने की हिम्मत नहीं हुई ।

खुद पर बहुत गुस्सा भी आया कि एक रोटी ज्यादा प्लेट में कैसे रख ली ? कुछ देर तक प्लेट को हाथ में पकड़े यूँ ही खड़ा रहा । एक बार को सोचा कि सभी तो खाना बर्बाद कर ही रहे हैं , आज एक रोटी मेरी ओर से भी कूड़ेदान में चली जाय तो क्या फर्क पड़ता है ? पर मन था कि मान ही नहीं रहा था । मन के किसी एक कोने से यह आवाज भी आ रही थी कि तुम ऐसा कैसे कर सकते हो ? दूसरों के बहाने से आज एक रोटी बर्बाद की , कल फिर ऐसा ही हो गया तो फिर रोटी , चावल , सब्जी सब कुछ बर्बाद करोगे । यह सिलसिला ही चल पड़ा तो ?

मन के अन्दर की इस आवाज के साथ ही वैसे भी रोटी की प्लेट को कूड़ेदान में रख देने की हिम्मत नहीं हो रही थी । मन में इसको लेकर अपराधबोध अलग से था । इस अपराधबोध के बीच मन ने कहा कि इस रोटी को बर्बाद होने से बचाने का एक ही तरीका है कि इसे जेब के हवाले करो और घर ले जाओ । इस सोच के साथ ही यह भी ख्याल आया कि लोग देखेंगे तो क्या सोचेंगे ? कोई कुछ कहेगा नहीं , यह तो मुझे मालूम था । जेब में रखकर रोटी घर ले जाऊँ कि नहीं ? इसको लेकर भी मन में कुछ मिनट तक उधेड़बुन चलती रही । इस दौरान बुलबुल की ईजा ने भी मुझे रोटी की प्लेट को हाथ में थामे देख लिया था और पूछा था कि आज रोटी कैसे बच गई ? मैंने कहा कि बच गई बस अब क्या करूँ ? उसने बिल्कुल सामान्य ढंग से कहा कि नैपकिन में लपेटो और जेब में रख लो और क्या करोगे ? बर्बाद कर नहीं सकते तो और क्या उपाय है ?

बुलबुल की ईजा के यह कहने के बाद अन्त में मन के अपराधबोध की विजय हुई और मैंने बुलबुल की ईजा से नैपकिन लाने को कहा । नैपकिन हाथ में आते ही मैंने भी रोटी उसमें लपेटी और जेब के हवाले कर दी । आज सुबह नाश्ते में जब वह रोटी मेरे पेट में गई तब मन को शान्ति हुई और मैं रोटी की बर्बादी के अपराध बोध से मुक्त हुआ । शादी – ब्याह में बहुत बढ़िया कपड़े पहने हुए , हमेशा समाज में अच्छी – अच्छी बातें करने वालों और बहुत ज्यादा पढ़े – लिखो को जब अन्न की बर्बादी करते हुए देखता हूँ तो मन में बहुत पीड़ा होती है । मेरा अनुमान है कि एक बारात में कम से कम 50 लोगों के एक समय के भोजन की बर्बादी तो होती ही होती है । बारात के मेहमानों के हिसाब से अन्न की बर्बादी का यह ऑकड़ा बढ़ ही जाता है , कम नहीं होता।

खाना स्वाद में ठीक न लगने पर फैंकने से अच्छा है कि आप वही भोजन अपनी प्लेट में लें , जो आप नियमित तौर पर खाते हैं । पहली बार में थोड़ा सा ही लें , ताकि बेस्वाद लगने पर फैंकने की नौबत न आए । अच्छा लगने पर फिर से ले लेने का विकल्प तो आपके पास हमेशा मौजूद है । केवल लोगों की भीड़ देखकर एक बार में ही प्लेट में हर तरह के व्यंजनों का ढेर न लगा लें । इससे भी खाने का स्वाद बिगड़ जाता है और एक भरी हुई प्लेट फिर चुपके से कूड़ेदान के हवाले हो जाती है । मैंने देखा है कि बहुत लोग घर में भी खाना बर्बाद करते हैं । होटल और रेस्टोरेंट में भी खाना बर्बाद करना बहुत सारे लोगों का स्टेटस सिम्बल है । गॉव में बर्बाद खाना पालतू मवेशियों के काम आ तो जाता है , पर उससे खाना बर्बाद करने की एक बुरी आदत पड़ जाती है । जो हमेशा साथ रहती है । शहरों में विवाह , रेस्टोरेंट व घर में बर्बाद होने वाला खाना कूड़ेदान के हवाले ही होता है।

अक्सर कूड़ेदान में फफूँद लगी रोटी , आटा , चावल , दाल दिखाई दे जाता है । बर्बाद किया हुआ भोजन सैकड़ों , हजारों भूखे पेट सोने वालों का पेट भर सकता है ।
जिसका पेट भरा होता है , उसे भूख के कारण ऐंठती अतड़ियों व उससे होवे वाले दर्द का अहसास तक नहीं होता । व्रत व उपवास के नाम पर नहीं , कभी एक दिन यूँ ही भूखा रहकर देखिए । अन्न की कीमत पता चल जाएगी । तो ध्यान रखें कि अन्न की बर्बादी का अपराध न करें । न घर में , न किसी समारोह में , न होटल में और न किसी ढाबे – रेस्टोरेंट में । किसी सरकारी आयोजन में भी अन्न की बर्बादी हो रही हो तो सामुहिक तौर पर उसके खिलाफ भी आवाज बुलन्द करें । ध्यान रखें कि भूखमरी के मामले में भारत पाकिस्तान व बांग्लादेश से आगे निकल गया है ।

आप पैसे से अन्न तो खरीद सकते हैं , पर उस पैसे से अन्न पैदा नहीं कर सकते हैं । सब्जियों और अन्न ( गेहूँ , चावल ) को तैयार होने में एक महीने से लेकर छह महीने तक लगते हैं । आप चाहे लाखों , करोड़ों रुपया खर्च कर दें , पर एक मिनट , एक घंटे और एक दिन में भी मात्र 100 ग्राम अन्न तक उन रुपयों से पैदा नहीं कर सकते । वह पैदा होगा से एक महीने से लेकर छह महीने बाद ही । और हम हैं कि अपने स्वाद के लिए उसे बर्बाद करने में एक मिनट भी नहीं लगाते हैं । अगर हम अन्न बर्बाद करते हैं तो फिर हमारी सारी योग्यताएँ किसी काम की नहीं हैं , वह कूड़ेदान की तरह ही है ।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES

ADVERTISEMENT