Saturday, May 18, 2024
Homeउत्तराखंडबेस चिकित्सालय में लगी 16 स्लाइस सी0टी0 स्कैन मशीन!

बेस चिकित्सालय में लगी 16 स्लाइस सी0टी0 स्कैन मशीन!

अल्मोड़ा 26 नवम्बर, 2019 (हि. डिस्कवर)

प्रदेश सरकार आम लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें देने के लिए प्रतिबद्ध है यह बात विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने बेस चिकित्सालय में 16 स्लाइस सी0टी0 स्कैन मशीन के उद्घाटन के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि इस मशीन की स्थापना से अल्मोड़ा ही नहीं अपितु पिथौरागढ़, बागेश्वर, चम्पावत जनपदों के मरीजों को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि अब मरीजो को सी0टी0 स्कैन के लिए मैदानी क्षेत्र में नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि इस मशीन की घोषणा पूर्व में मा0 मुख्यमंत्री द्वारा की गयी थी।

इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि बेस चिकित्सालय में 16 स्लाइस सी0टी0 स्कैन मशीन जिसका आज विधिवत उदघाटन किया गया है इससेे जनपद अल्मोड़ा ही नहीं कुमाऊ क्षेत्र के दूरस्थ क्षेत्रों के मरीजो को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस मशीन से अनेक प्रकार की बीमारियों का पता लगाया जा सकेगा।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 विनीता शाह ने बताया कि यह मशीन आधुनिक स्पाइनल सी0टी0 स्कैन मशीन है जो जापान से आयात की गयी है। उन्होंने बताया कि इसमें एक रोटेशन में शरीर के जिस भाग का सी0टी0 स्कैन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस मशीन से सिर, गर्दन, छाती, पेट एवं स्पाइन मे ंकिसी भी प्रकार की बीमारी का पता लगाया जा सकता है। इस मशीन में डेन्टल ट्रामा तथा एन्जियोग्राफी की सुविधा के साथ कोकोनोस्कापी, बरन्वुअल, ब्रोन्कोस्कोपी, केरेन्जियोस्कोपी भी की जा सकती है।

इस अवसर पर प्रमुख अधीक्षक बेस चिकित्सालय एच0सी0 गड़कोटी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हंयाकी, डा0 योगेश पुरोहित, रेडियोलाजिस्ट डा0 निखिल कुमार, सी0टी0 स्कैन प्रभारी महेश भटट, टैक्नोलाजिस्ट कविता भटट, सहायक गोपाल सिंह मेहता सहित अनेक जनप्रतिनिधि व अन्य लोग उपस्थित थे।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES