Saturday, July 27, 2024
Homeउत्तराखंडपर्वतीय क्षेत्रों में मानव पलायन राज्य की एक बड़ी समस्या- डॉ हरक...

पर्वतीय क्षेत्रों में मानव पलायन राज्य की एक बड़ी समस्या- डॉ हरक सिंह रावत।

रुद्रप्रयाग (हि. डिस्कवर)।

पर्वतीय कृषि महाविद्यालय परिसर चिरबटिया, रूद्रप्रयाग में पर्वतीय क्षेत्रों में मानव पलायन नियंत्रण विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में प्रदेश के कैबिनेट मंत्री डॉ हरक सिंह रावत जी द्वारा प्रतिभाग किया गया।

सूबे के कैबिनेट मंत्री डॉ हरक सिंह रावत जी ने अपने मंतव्य में कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में मानव पलायन राज्य की एक बड़ी समस्या है इस विषय पर लोगों का ध्यान आकर्षित करना अतिआवश्यक है।

डॉ. हरक सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि पलायन की समस्या को कम करने के लिए राज्य सरकार विभिन्न क्षेत्रों में अनेक प्रयास कर रही है। जहाॅ सरकार द्वारा स्थानीय लोगों को स्वरोजगार से जोडा जा रहा है वही क्षेत्रिय उत्पादकों को भी बढ़ावा देने का कार्य प्रदेश सरकार कर रही है।

उन्होंनेे जन विकास संस्थान रूद्रप्रयाग तथा माॅन्टेन-फोरम हिमालय देहरादून के द्वारा पर्वतीय क्षेत्रों में मानव पलायन नियंत्रण के विषय पर चर्चा को सराहनीय पहल बताया और कहा कि ये प्रयास पलायन जैसे विषय पर रोकथाम के लिए अति कारगर सिद्ध होगा।

साथ ही पहाड से पलायन को रोकने के लिए वहां कायम नए रास्तों का अन्वेषी युवा, पहाड़ की महिला तथा प्रौढ़ वर्ग को भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर आगे आने के लिए आग्रह किया।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES

ADVERTISEMENT