Saturday, May 18, 2024
Homeउत्तराखंडपर्यटन को राज्य की आर्थिकी का मजबूत आधार बनाये- मुख्य सचिव

पर्यटन को राज्य की आर्थिकी का मजबूत आधार बनाये- मुख्य सचिव

देहरादून 22 अक्टूबर, 2019(हि. डिस्कवर)
मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने सचिवालय सभागार में आगामी चारधाम यात्रा के दृष्टिगत आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में पर्यटन विभाग द्वारा संचालित कार्यों एवं योजनाओं की समीक्षा की।

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने पर्यटन को राज्य की आर्थिकी का मजबूत आधार बनाने की दिशा में अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार पर बल देते हुए आगामी चारधाम यात्रा को सुव्यवस्थित ढंग से सम्पादित करने के निर्देश दिये। उन्होंने यात्रियों एवं पर्यटकों की सुविधा हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये तथा यात्रा मार्गों पर स्थापित पर्यटक सूचना केन्द्रों तथा शौचालयों को आधुनिकतम रूप प्रदान करने तथा वित्त सचिव को इस कार्य हेतु वांछित अवशेष राशि भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने राज्य में पांच सितारा होटलों की स्थापना, साहसिक खेलों को बढ़ावा देने, हिमालय दर्शन योजना एवं होम स्टे योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के भी निर्देश दिये।

इस अवसर पर सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि आगामी चारधामा यात्रा की व्यवस्थाओं के लिये पर्यटन विभाग द्वारा यात्रियों की सुविधाओं के लिये मास्टर प्लान तैयार करने के साथ ही यात्रा मार्गों पर स्थित शौचालयों एवं पर्यटन सूचना केन्द्रों को व्यवस्थित करने की कार्यवाही गतिमान है। उन्होंने बताया कि 13 जिले 13 नये पर्यटन गंतव्य योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये कार्यदायी संस्थाओं के चयन प्रक्रिया गतिमान है। उन्होंने बताया कि राज्य में पर्यटन, फिल्म निर्माण, साहसिक खेलों के प्रोत्साहन के साथ ही प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की सुविधा के दृष्टिगत पांच सितारा होटलों की स्थापना का कार्य गतिमान है। इस संबंध में प्रमुख होटल डेवलेपर्स के साथ कई चरणों में बैठकें भी विभाग द्वारा की गयी हैं। उन्होंने जानकारी दी कि ताज ग्रुप, महालक्ष्मी ग्रुप, ह्यात ग्रुप जैसे प्रतिष्ठित ग्रुपों से प्रस्ताव शीघ्र ही धरातल पर दिखाई देंगे।

मुख्य सचिव ने सचिव पर्यटन को पांच सितारा होटल के मालिकों के साथ आगामी 25 अक्टूबर को बैठक आयोजित करने के भी निर्देश दिये, ताकि परियोजना स्थापना निर्माण कार्य में और तेजी आ सके। सचिव पर्यटन ने अवगत कराया कि प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में होम स्टे योजना के अंतर्गत चिन्हीकरण का कार्य गतिमान है। उन्होंने कहा कि योजना के शत् प्रतिशत उपलब्धि के लिये होम स्टे स्वामियों को पेशेवर प्रशिक्षकों के माध्यम से सोशल मीडिया मार्केटिंग के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की जा रही है।
बैठक में सचिव वित्त अमित नेगी, अपर सचिव पर्यटन सुश्री सोनिका सहित पर्यटन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES