Wednesday, May 29, 2024
Homeउत्तराखंडडर के साए में देवकुंडई के लोग- वन मंत्री हरक सिंह और...

डर के साए में देवकुंडई के लोग- वन मंत्री हरक सिंह और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज तत्काल इस्तीफा दे।

पौड़ी गढ़वाल 12 दिसम्बर 2019 (हि. डिस्कवर)

पौड़ी गढ़वाल के पौखडा ब्लाक के देवकुंडई गांव में बाघ के लगातार बढ़ रहे हमले में आसपास के गांवों में डर का माहौल इस कदर हावी है कि लोग दैनिक कार्यों के लिए भी घर से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। जिस बालक को बाघ ने अपना शिकार बनाया उस परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है। वन विभाग ने मुआवजा देकर अपना फर्ज कहें चाले पल्ला झाड़ना, वो निभा दिया। यदि वन विभाग ग्रामीणों की बातों पर विश्वास कर लेता तो यह हादसा नहीं होता। एक माह पूर्व भी यहां बाघ के हमले में एक बालिका घायल हो गई थी।

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राजपाल बिष्ट और कविन्द्र इष्टवाल हादसे के शिकार परिवार को सांत्वना देते हुए गहरा रोष जताया। उन्होंने वन मंत्री हरक सिंह रावत से इस्तीफे की मांग करते हुए कहा कि वन विभाग जंगली जानवरों से आम जनता को सुरक्षा देने में विफल रहा है, वन विभाग अपनी जिम्मेदारी को समय रहते नहीं निभा पा रहा है जो आम जनता के लिए मुसीबत का कारण बन रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां तब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाए जाते जब तक कोई बड़ा हादसा न हो जाए, पर आखिर हम कब तक हादसों के होने का इंतजार करते रहेंगे!

क्षेत्रीय विधायक और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के व्यवहार को गैरजिम्मेदाराना बताते हुए राजपाल बिष्ट और कविन्द्र इष्टवाल ने कहा कि पिछली बार जो घटना हुई थी उसमें भी सतपाल महाराज ने तब जाकर मदद की जब उनके द्वारा मुद्दे को मीडिया के माध्यम से उठाया गया। यदि सतपाल महाराज उस समय विधानसभा के प्रति अपने कर्तव्यों को समझते तो कोई ठोस कदम उठाते पर ऐसा नहीं हो पाया।

उन्होंने आम जनता से ही सावधानी बरतने की अपील की और कहा कि जनता स्वयं संगठित होकर अपनी रक्षा करे भाजपा सरकार पूरी तरह से नाकाम साबित हो रही है। वह जनता के लिए नित नई मुसीबत खड़ी कर रही है। यदि जंगली जानवरों से सुरक्षा दिलवाने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो बहुत जल्द जनता को साथ लेकर आंदोलन किया जाएगा। इस अवसर पर पूर्व प्रधान मनोज नौडियाल, पूर्व ब्लाक प्रमुख पोखड़ा सुरेन्द्र सिंह रावत, लक्ष्मण भंडारी आदि उपस्थित रहे।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES