Wednesday, June 19, 2024
Homeउत्तराखंडखबरें बागेश्वर से....! सांसद अजय टम्टा ने ली जिला विकास समन्वय और...

खबरें बागेश्वर से….! सांसद अजय टम्टा ने ली जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की समीक्षा बैठक!

बागेश्वर 26 दिसम्बर, 2019 (हि. डिस्कवर)

भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुॅंचे यह हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। यह निर्देष सांसद अजय टम्टा ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये।

अजय टम्टा ने मनरेगा के तहत किये गये योजनाओ की समीक्षा करते हुए कहा कि जो भी कार्य मनरेगा योजना से किये जा रहे है उन कार्यो को समय से पूर्ण करें तथा मनरेगा मे लगाये गये श्रमिको का भुगतान नियमानुसार समय से करें। मनरेगा के संबंध में प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि पूर्व वित्तीय वर्श में जनपद बागेश्वर में आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष सत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति की गयी जिसे वर्तमान वित्तीय वर्श में भी प्राप्त किये जाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि चियनित व्यक्तियो को जल्द से जल्द लाभ दिया जाय तथा इस योजना के तहत जिन आवासो का निर्माण किया जा रहा है उन्हे समय पर गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें। उन्होने बीएसएनएल की समीक्षा करते हुए जनपद मे संचार व्यवस्था की जानकारी ली और कहा कि जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों में संचार व्यवस्थ दूरस्त रहे भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही भारत नेट योजना का वास्तविक धरातलीय रूप में क्रियान्वयन सुनिष्चित की जाय जिसके संबंध में जिला पंचायत राज अधिकारी बीएसएनएल से समन्वयय करते हुए उक्त के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

उन्होंने स्वजल एवं पंचायतराज विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों में ठोस अपषिश्ट प्रबन्धन एवं विभिन्न कार्यों हेतु पर्याप्त मात्रा में बजट आवंटित किया गया है जिसके माध्यम से ग्राम पंचायतों में विभिन्न कार्यों को गुणवत्तापरक रूप में किया जाना आवष्यक है इसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी को इस संबंध में विभाग द्वारा किये गये कार्यों के सत्यापन हेतु एक जाॅच कमेटी का गठन कर किये गये कार्यों का धरातलीय सत्यापन कराना सुनिष्चित करें। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान ब्लाक प्रमुख कपकोट द्वारा विकास खण्ड कपकोट के अन्तर्गत बदियाकोट, सोराग सहित अन्य ग्राम पंचायतों में सौभाग्य योजना एवं दीनदयाल उपाध्याय जैसी महत्वकांशी योजना के बावजूद भी उक्त क्षेत्र में पूर्ण विद्युतीकरण नहीं हो पाने के बिषय को उठाया इस पर मा0 सांसद ने अधि0अभि0 विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि संबंध ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेट करना सुनिष्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देष दिये कि अधि0अभि0 विद्युत स्वयं संबंधित क्षेत्र में भ्रमण कर वहाॅ की समस्याओं का तत्काल निदान करना सुनिष्चित करें।

उन्होंने प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत बागेश्वर, गरूड़, कपकोट डिवीजन की समीक्षा करते हुए कहा कि कपकोट-कर्मी, धरमघर माजखेत, शामा, लीती, गोगिना मोटर मार्ग आदि के प्रगति जानकारी ली। साथ ही उन्होंने संबन्धित अधिकारियो को कहा कि निर्माणाधीन मोटरमार्गो को समयावधि के अन्र्तगत पूर्ण करे। और जो सड़कंे निर्माणाधीन है उनकी गुणवत्ता पर विषेश ध्यान दें तथा समय-समय पर उसका स्थलीय निरीक्षण करना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि अपने-अपने डिविजनों के सडको को गड्ढा मुक्त बनायें जहां-जहां पर सडक खराब हुंई है उसकी तत्काल मरम्त करना सुनिष्चित करें। नये सडको के निर्माण के लिए सडक का सर्वे सही करें ताकि यातायात के समय वाहनो को आने-जाने में कठिनाईयां न हो। उन्होंने लोनिवि, पीएमजीएसवाई एवं एनएच के अधिकारियों को सडको के निर्माण मंे गुणवत्ता व मानको के अनुसार कार्य करने के निर्देष दिये। उन्होंने यह भी निर्देष दिये कि बेहतर यातायात व्यवस्था एवं सड़कों के रखरखाव के लिए यह आवष्यक है कि सड़कों का रखरखाव निर्माण उरान्त किसी एक ही विभाग द्वारा की जाय इसके संबंध में विभिन्न पहलूओं पर विचार करते हुए एक प्रस्ताव जिलाधिकारी के माध्यम से प्रस्तुत करें। बैठक में यह भी सुझाव दिया गया कि वर्तमान में ब्रिडकुल के द्वारा जनपद बागेश्वर के विभिन्न सड़कों का कार्य किया जा रहा है जबकि ब्रिडकुल के पास जनपद बागेष्वर में संसाधनों का अत्यधिक अभाव है अतः यह आवष्यक है कि ब्रिडकुल की सड़कों को ऐसी कार्यदायी संस्था को दिया जाय जिनके पास जनपद में पर्याप्त संसाधन हो।

बैठक में सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को वास्तविक धरातल पर उतारने के लिए टम्टा ने जिलाधिकारी से कहा कि जनपद के तीनों विकासखण्डों के खण्ड विकास अधिकारियो एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सम्मिलित करते हुए जनपद में चुने गये नये प्रतिनिधियों को विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी देने हेतु रोस्टर तैयार करें जिससे सरकार द्वारा चलयी जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का भौतिक सत्यापन किया जा सके तथा आम जनता को जागरूक भी किया जा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में केन्द्र एवं राज्य सरकार का मुख्य लक्ष्य समाज के अंतिम व्यक्ति को मुख्य धारा से जोड़ने का है ताकि वे भी अर्थव्यवस्था में अपनी भूमिका निभा सके। उन्होने बैठक के अंत में कहा कि सभी अधिकारी ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यो व दायित्वो का निर्वहन करें। बैठक से पूर्व जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने सांसद के कलेक्ट्रेट परिसर में आगमन पर पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया साथ ही सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनओं की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने अजय टम्टा को आवश्यकता किया बैठक के दौरान उनके द्वारा दिये गये निर्देशों को अनुपालन सुनिष्चित किया जायेगा।

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष बसंती देव, विधायक कपकोट बलवन्त सिंह भौर्याल, जिला भाजपा अध्यक्ष शिव सिंह बिष्ट, ब्लाक प्रमुख बागेष्वर पुष्पा देवी, गरूड़ हेमा बिष्ट, कपकोट गोविन्द सिंह दानू, प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी के.एन.तिवारी, परियोजना निदेशक शिल्पी पन्त, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ उदय शंकर, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, अधि0अभि0 विद्युत भास्करानन्द पाण्डेय, पीएमजीएसवाई राजेन्द्र प्रसाद सहित जनपद स्तर के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES