Thursday, February 29, 2024
Homeउत्तराखंडखबरें अल्मोड़ा से....!

खबरें अल्मोड़ा से….!

अल्मोड़ा 09 जनवरी, 2020 (हि. डिस्कवर)

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया की अध्यक्षता में कृषि विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक हुई। विभाग द्वारा संचालित आतमा योजना अन्तर्गत आयोजित किये गये कृषि एवं विभिन्न रेखीय विभागों के कलस्टर प्रदर्शन प्रशिक्षण एवं अन्य प्रगति के बारे में पाॅवर पाइंट के माध्यम से प्रस्तीकरण किया गया। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वीपीकेएस एवं जीबी पंत संस्थान से समन्वय स्थापित करते हुए छोटे-छोटे प्रदर्शन फार्म जिसमें कृषि के साथ ही पशुपालन, मत्स्य, डेयरी, रेशम आदि की नवीन तकनीकें प्रदर्शित हो, विकसित किये जाय। उन्होंने उद्यान विभाग को जनपद में पुष्प उत्पादन, मशरूम उत्पादन व दाड़िम फल आदि फलों की पटिया विकसित करने के निर्देश दिये। अभिनव कार्यक्रम के अन्तर्गत मंडुवा आदि पौष्टिक अनाजों के स्नैक्स आदि तैयार करने का प्रशिक्षण समूहों को दिलाया जाय।

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जनपद के अन्तर्गत कृषि निवेशों के भण्डारण वितरण नवीनतम तकनीकों के आदान-प्रदान में सभी रेखाीय विभाग आपसी समन्वय करते हुए कृषकों को अधिकतम लाभ पहुॅचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने जनपद में मण्डी की सम्भावना एवं उसके माध्यम से कृषकों के उत्पाद के विपणन की व्यवस्था तलाशने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में उन्होंने कृषि एवं रेखीय विभागों के समूहों को भी विभिन्न योजनाओं को तहत आच्छादित करने के निर्देश दिये।

इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय समपोषणीय मिशन व हार्टिकलचर मिशन की वर्ष 2020-21 की कार्य योजना की जानकारी ली। बैठक में प्रभारी मुख्य कृषि अधिकारी विनोद कुमार शर्मा ने पाॅवर पाइंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से अनेक जानकारियाॅ दी। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी महातिम यादव, परियोजना निदेशक नरेश कुमार, मुख्य उद्यान अधिकारी टी0एन0 पाण्डे, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनविन्द कौर के अलावा अन्य रेखीय विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस !

जिला निर्वाचन अधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी देहरादून से प्राप्त निर्देशों के क्रम में 25 जनवरी, 2020 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाये जाने के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश दिये गये है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस को सफल बनाने के लिये राष्ट्रीय युवा दिवस 12 जनवरी, 2020 एवं सैन्य दिवस 15 जनवरी 2020 के अवसर पर स्कूल कालेजों में प्रारूप 06, 6क, 07, 08, 8क उपलब्ध कराने के साथ ही जहां युवाओं की संख्या अधिक हो ऐसे स्थानों पर मतदाता शिविरों का आयोजन किया जाय।  
जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त निर्वाचक/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकाारियों, जिला समन्वयक स्वीप, मुख्य शिक्षाधिकारी, नोडल अधिकारी पीडब्लूडीएस एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि उक्त स्थानों पर मतदाता शिविरों के माध्यम से अधिक से अधिक युवा मतदाताओं को जागरूक किया जाय।

  बहुउदेशीय शिविर का आयोजन !

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अल्मोड़ा योगेन्द्र कुमार सागर ने बताया कि दिनाॅंक 21 जनवरी, 2020 को स्थानीय स्टेडियम सोमेश्वर में प्रातः 10ः00 बजे से माननीय राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देशानुसार बहुउदेशीय शिविर का आयोजन किया जाना सुनिश्चित किया गया हैं। उन्होंने बताया कि इस शिविर में जनपद स्तरीय अधिकारियों व न्यायिक अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। इसके अलावा शिविर में जन समस्याओं के निस्तारण हेतु विभिन्न विभागों के स्टाॅल लगाये जायेंगे साथ ही लोगो को विधिक जानकारिया प्रदान की जायेगी।

निर्भया फण्ड !

जिला कार्यक्रम अधिकारी मनविन्दर कौर ने बताया कि महिला चिकित्सालय अल्मोड़ा में केन्द्र पोषित निर्भया फण्ड योजनान्तर्गत वार्षिक कैम्प का आयोजन जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया की अध्यक्षता में दिनाॅंक 10 जनवरी, 2020 को 12ः30 बजे किशोरी बालिका गृह बख में वार्षिक कैम्प का आयोजन किया जायेगा।

अभियोजन कार्यों की समीक्षा बैठक !

जिलाधिकारी  नितिन सिंह भदौरिया की अध्यक्षता में दिसम्बर माह के अभियोजन कार्यों की समीक्षा बैठक जिला कार्यालय में सम्पन्न हुई। इस बैठक में जिलाधिकारी ने सत्र न्यायालय एवं अधीनस्थ न्यायालयों में अपराधियों की जमानत  एवं अपराधियों के कारणों, माल मुल्जिम शिनाख्त कार्यवाही आदि वादो के सम्बन्ध में चर्चा की गयी। इसके अलावा उन्होंने गुण्डा अधिनियम के वादो सहित अन्य विषयों पर अभियोजन विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा की। उन्होंने न्यायालय में गम्भीर प्रवृत्ति के मामलो में उचित पैरवी कर दोषी को सजा दिलवाने को कहा। जिलाधिकारी ने समन तामली के मामलो में समय से तामील किया जाय। बैठक में उन्होंने साक्ष्यों की उपस्थिति न होने के कारणों, वादों के न्यायालय में ठीक प्रकार से प्रस्तुति, साक्ष्यों के पक्षद्रोही आदि के सम्बन्ध में समीक्षा की। इस बैठक में पुलिस उपाधीक्षक वीर सिंह,़  वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी अरूण कुमार गौड़, शासकीय अधिवक्ता शेखर चन्द्र नैनवाल, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भीम सिंह मेर आदि उपस्थित थे।

विधान सभा उपाध्यक्ष का भ्रमण !

प्रभारी अधिकारी विशिष्ट अभ्यागत ने बताया कि विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान इस जनपद के भ्रमण पर आ रहे है। उन्होंने बताया कि मा0 विधानसभा उपाध्यक्ष दिनाॅंक 10 जनवरी को प्रातः 6ः30 बजे सर्किट हाउस काठगोदाम से प्रस्थान कर 8ः30 बजे अल्मोड़ा पहुॅचकर स्थानीय कार्यक्रमों में प्रतिभाग कर रात्रि विश्राम सर्किट हाउस अल्मोड़ा में करेंगे।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES
Ad